अयोध्या : रामलला के मंदिर की नींव का एक स्तम्भ तैयार, तीन और बनेंगे - Dildarnagar News and Ghazipur News✔ Buxar News | UP News ✔

Breaking News

Sunday, 13 September 2020

अयोध्या : रामलला के मंदिर की नींव का एक स्तम्भ तैयार, तीन और बनेंगे

रामलला के मंदिर की नींव के एक स्तम्भ का निर्माण पूरा हो गया। पहले अनुमान लगाया जा रहा था कि इसके निर्माण में एक सप्ताह का समय लग सकता है लेकिन महज नौ घंटे में यह कार्य पूरा हो गया। शुक्रवार को अपराह्न तीन बजे काम शुरू हुआ जो मध्य रात्रि 12 बजे तक चला। अभी तीन और स्तम्भों का निर्माण कराने की तैयारी है। चारों स्तम्भों का एक साथ परीक्षण किया जाएगा। पुन: उनकी रिपोर्ट के आधार पर 12 सौ स्तम्भों का निर्माण कार्य अक्तूबर के मध्य से शुरू किया जाएगा।

रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के ट्रस्टी डॉ.अनिल मिश्र ने बताया कि टेस्टिंग के लिए एक स्तम्भ का निर्माण हो चुका है। अब शेष तीन स्तम्भों के निर्माण की तैयारी की जा रही है। यह चारों स्तम्भ अलग-अलग चार कोनों में बनाए जाएंगे। सौ फुट गहरी नींव की खुदाई के बाद स्तम्भ के लिए उन्हीं सामग्रियों का उपयोग किया गया है जिन्हें आईआईटी, चेन्नई के विशेषज्ञों ने भेजा था। नींव के इन स्तम्भों के निर्माण में लोहे की सरिया का इस्तेमाल भी किया जा रहा है। सौ फुट नींव की खुदाई के बाद लोहे के सरिया से बनाया गया जाल डाला गया और फिर कंक्रीट डाला गया।


निर्माण कार्य के लिए मांगा विद्युत कनेक्शन
रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र की ओर से राम मंदिर निर्माण में प्रयुक्त होने वाली मशीनों के संचालन के लिए विद्युत कनेक्शन लिया जाना है। इसके लिए ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय की ओर से अधिशासी अभियंता कार्यालय में आवेदन किया गया है। ट्रस्ट की ओर से छह सौ-छह सौ केवीए के दो विद्युत ट्रांसफार्मर की स्थापना का आग्रह किया था। इस आवेदन पर एक हजार केवीए लोड के अस्थाई विद्युत संयोजन की संस्तुति कर दी गयी है। विभाग में छह सौ केवीए के ट्रांसफार्मर की आपूर्ति नहीं होती है। इसके लिए चार-चार सौ के दो ट्रांसफार्मर व ढाई सौ केवीए का एक ट्रांसफार्मर स्थापित किया जाएगा।

No comments:

Post a comment