अयोध्या में अब सूर्यकुंड को विकसित करेगी योगी सरकार, 40 करोड़ की परियोजना तैयार - Dildarnagar News and Ghazipur News✔ Buxar News | UP News ✔

Breaking News

Sunday, 30 August 2020

अयोध्या में अब सूर्यकुंड को विकसित करेगी योगी सरकार, 40 करोड़ की परियोजना तैयार


अयोध्या के दर्शननगर स्थित सूर्यकुंड का कलेवर शीघ्र ही बदलेगा और यहां पूरे दिन की गतिविधियां शुरू हो जाएंगी। यहां सैलानियों और बच्चों के आकर्षण के लिए कई तरह की व्यवस्थाएं भी की जा रही है। कैफेटेरिया के अलावा विभिन्न तरह के सामानों की खरीदारी के लिए परिसर में 50 दुकानों के निर्माण का भी प्रावधान किया गया है। यहां सायंकालीन बेला में लेजर शो का भी कार्यक्रम नियत किया गया है जिसमें कमेंट्री के साथ इक्ष्वाकु वंश की पूरी कहानी सूर्य कुंड के जल में छायाचित्र के माध्यम से प्रदर्शित होगी।

इसके लिए करीब चालीस करोड़ की परियोजना तैयार आगणन शासन को प्रेषित किया गया है। यह जानकारी नगर आयुक्त व अयोध्या-फैजाबाद विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष नीरज शुक्ल ने दी। उन्होंने बताया कि भविष्य में सूर्यकुंड की व्यवस्था के संचालन का जिम्मा प्राधिकरण ही संभालेगा। उन्होंने बताया कि इस पूरे को इस प्रकार सजाने और संवारने की योजना बनाई गयी है जिससे कि यहां पूरे दिन सैलानी घूम-टहल सकें।

इसी योजनान्तर्गत सूर्य मंदिर में दर्शनार्थी गणों के धार्मिक अनुष्ठान के लिए आच्छादित हवन कुंड भी बनाया जाएगा। इसके अलावा नक्षत्र वाटिका एवं बच्चों के झूले व उनके अन्य आकर्षणों की सुविधा के साथ ही साइंस पार्क भी विकसित किया जाएगा।

नगर आयुक्त व प्राधिकरण उपाध्यक्ष श्री शुक्ल के अनुसार प्रात: स्थानीयजन जो सैर-सपाटे के उद्देश्य से आएंगे। उनका प्रवेश नि:शुल्क ही रहेगा। वहीं पुन: सैलानियों के टिकट की व्यवस्था तय की जाएगी जिससे कि परिसर को साफ-सुधरा और व्यवस्थित रखा जा सके।


Read More

No comments:

Post a comment