Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

स्वच्छता सर्वेक्षण में प्रयागराज की लंबी छलांग, 5000 शहरों में टॉप 20 में बनाई जगह


स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 में प्रयागराज ने लंबी छलांग लगाई है। देश के 5000 शहरों में कराए गए स्वच्छता सर्वेक्षण में प्रयागराज को 20वां स्थान (4141.47) प्राप्त हुआ है। इसके पहले 2019 में प्रयागराज को 144वां स्थान मिला था। बीते एक साल में प्रयागराज ने स्वच्छता सर्वेक्षण में एक अलग मुकाम हासिल कर लिया है। वहीं प्रदेश में प्रयागराज को चौथा स्थान मिला है।

स्वच्छ भारत मिशन के तहत केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय की ओर से हर साल सभी प्रमुख शहरों में स्वच्छता सर्वेक्षण कराता है। 2020 के लिए भी देश के 5000 शहरों में यह सर्वेक्षण कराया गया था। इसका परिणाम केंद्र सरकार की ओर से गुरुवार को जारी किया गया। इसमें इंदौर पहले स्थान पर है। प्रयागराज शहर के लिए बड़ी बात है कि उसने टॉप 20 में अपनी जगह बनाई। प्रयागराज के अलावा टॉप 20 में यूपी के लखनऊ, गाजियाबाद और आगरा ने जगह बनाई है।

लगातार रैंक में आ रहा सुधार

2019 में इसी सर्वेक्षण में प्रयागराज 144 में नंबर पर था जबकि 2018 में इस सर्वेक्षण में प्रयागराज 232वें नंबर पर था। वहीं 2016 में पूरे देश में 22वीं रैंक मिली थी। तब प्रयागराज को टॉप मूवर्स अवार्ड भी मिला था। इस बार स्वच्छता सर्वेक्षण में पाया गया कि अन्य शहरों की तुलना में शहर में साफ सफाई एवं कूड़ा निस्तारण का प्रबंधन पहले से बेहतर हुआ है। साफ सफाई के लिहाज से पहले से काफी बेहतर व्यवस्था हुई है। सर्वेक्षण में शहर के सभी प्रमुख इलाकों को शामिल किया गया था। मेयर अभिलाषा गुप्ता नंदी और नगर आयुक्त रवि रंजन ने इस उपलब्धि के लिए नगरवासियों को बधाई दी है।

Read More

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ad Space

uiuxdeveloepr