यूपी राजधानी के 13 शहरों में 700 इलेक्ट्रिक बस चलाने की तैयारी, लखनऊ के आठ रूटों पर चलेंगी 100 बसें - Dildarnagar News and Ghazipur News✔ Buxar News | UP News ✔

Breaking News

Monday, 10 August 2020

यूपी राजधानी के 13 शहरों में 700 इलेक्ट्रिक बस चलाने की तैयारी, लखनऊ के आठ रूटों पर चलेंगी 100 बसें


राजधानी में आठ रूटों पर उन्नत तकनीक पर आधारित 100 इलेक्ट्रिक बसें चलाई जाएंगी। इसके लिए मार्गों का चयन हो गया है। इससे शहर की यातायात व्यवस्था में काफी सुधार होगा। इसके साथ ही प्रदूषण भी घटेगा। बसों को तेज गति से चलाने के लिए सड़कें भी उन्नत बनेंगी। स्मार्ट सिटी योजना के तहत शहर में इंटेलिजेंट ट्रांसपोर्ट सिस्टम लागू होने जा रहा है। जिसमें कई विभागों को अलग-अलग जिम्मेदारी सौंपी गई है। इसी क्रम में नगरीय परिवहन विभाग को प्रदूषण मुक्त इलेक्ट्रिक वाहन संचालित करने की जिम्मेदारी मिली है। जिसके तहत लखनऊ में 100 इलेक्ट्रिक बसें चलाने के लिए अगल से सड़क मार्ग तैयार किए जाएंगे। 

नगरीय परिवहन निदेशालय के संयुक्त सचिव अजीत सिंह ने बताया कि केंद्र सरकार की योजना के अंतर्गत यूपी के 13 शहरों में 700 इलेक्ट्रिक बसें चलाने की तैयारी है। इसके लिए अभी लखनऊ के आठ रूट चिन्हित किए गए हैं। इन रूटों पर स्मार्ट सिटी के तहत पहले सड़क का निर्माण होगा। इसके बाद ही इलेक्ट्रिक बसों का संचालन शुरू होगा। इस काम में अभी कम से कम तीन से चार महीने का वक्त लगेगा। इसके पहले लखनऊ समेत सभी जनपदों में चार्जिंग स्टेशन खोला जाएगा। 

No comments:

Post a comment