UP पॉलीटेक्निक परीक्षाएं: 18 सितंबर से होंगी अंतिम वर्ष छात्रों की सेमेस्टर परीक्षा - Dildarnagar News | Ghazipur News✔ ग़ाज़ीपुर न्यूज़ | लेटेस्ट न्यूज़ इन हिंदी ✔

Breaking News

Monday, 24 August 2020

UP पॉलीटेक्निक परीक्षाएं: 18 सितंबर से होंगी अंतिम वर्ष छात्रों की सेमेस्टर परीक्षा

पॉलीटेक्निक में पढ़ रहे अंतिम वर्ष के छात्रों की सेमेस्टर परीक्षाएं अब 18 सितंबर से होंगी। प्राविधिक शिक्षा परिषद ने परीक्षा शेड्यूल तैयार कर लिया है। परिषद जल्द ही शेड्यूल को वेबसाइट पर जारी करेगा। परिषद ने परीक्षा कराने की तैयारी भी कर ली है जबकि प्रथम और द्वितीय वर्ष के छात्रों की परीक्षाएं नहीं होंगी। यह छात्र प्रमोट होंगे।

प्राविधिक शिक्षा परिषद जल्द ही शेड्यूल जारी करेगा। परिषद सचिव एसके सिंह के मुताबिक कोरोना महामारी के चलते पॉलीटेक्निक छात्रों की परीक्षाएं देरी से हो रही हैं। केवल अंतिम वर्ष के छात्रों की ही परीक्षाएं होंगी जबकि प्रथम और द्वितीय वर्ष के छात्र प्रमोट होंगे। इंजीनियरिंग से जुड़े अंतिम वर्ष के कुल 54,719 और फार्मेसी से जुड़े अंतिम वर्ष के 12,861 मिलाकर कुल 67,580 छात्र ही सितंबर में होने वाली परीक्षा में बैठेंगे। 

उधर, पॉलीटेक्निक प्रवेश परीक्षा 12 और 15 सितंबर को होनी प्रस्तावित है जिसके चलते परीक्षा की तिथि को आगे बढ़ाया गया है। पहले अंतिम वर्ष छात्रों की सेमेस्टर परीक्षा सात से 12 सितंबर के बीच होनी थी। 

सवा दो लाख छात्र होंगे प्रमोट 
उधर, प्रथम और द्वितीय वर्ष के इंजीनियरिंग के 1,69,501 और फार्मेसी के प्रथम वर्ष के 56,383 छात्र मिलाकर कुल 2,25,903 छात्र प्रमोट होंगे। इन छात्रों को परीक्षा फॉर्म भरना अनिवार्य होगा। जिन छात्रों के फॉर्म जमा नहीं होंगे उन्हें प्रमोट नहीं किया जाएगा। सचिव ने बताया कि ऐसे छात्रों को 50 फीसदी आंतरिक मूल्यांकन और 50 फीसदी पिछली परीक्षाओं के आधार पर नंबर देकर प्रोमोट किया जाएगा। 

No comments:

Post a comment