Type Here to Get Search Results !

वाराणसी में गंगा किनारे बनेगा ओपेन एयर थिएटर, 200 लोगों के बैठने की होगी क्षमता

0

वाराणसी में स्मार्ट सिटी योजना के तहत गंगा किनारे ओपन पार्क और थियेटर बनाया जाएगा। 27 करोड़ की लागत से बनने वाले इस थियेटर में 200 लोगों के बैठने की व्यवस्था होगा। गंगा पर बने मालवीय पुल (राजघाट पुल) के नीचे खिड़किया घाट से भैंसासुर घाट के बीच इसे बनाया जाएगा। इसका टेंडर फाइनल हो गया है। नेशनल बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन कॉरपोरेशन (एनबीसीसी) को इसकी जिम्मेदारी मिली है।

कच्चा घाट होने के कारण खिड़किया पर श्रद्धालुओं व देशी विदेशी पर्यटकों को असुविधा होती है। इस प्रोजेक्ट के तहत बनने वाले ओपन पार्क में पाथवे बनाया जाएगा। जिससे होते हुए लोग गंगा का नजारा ले सकेंगे। नगर निगम से एनबीसीसी के साथ हुए समझौते के अनुसार दिसंबर 2021 तक ये निर्माण कार्य पूरा होना है। अगले माह के दूसरे सप्ताह से निर्माण शुरू होने की संभावना है।

खिड़किया घाट पर 200 लोगों के बैठने की क्षमता वाला ओपन एयर थिएटर भी बनेगा। बड़ालालपुर स्थित दीनदयाल हस्तकला संकुल की तरह इस ओपन थिएटर में पत्थरों की सीढ़ियां होंगी और गंगा की ओर मंच बनेगा। जिसमें सांस्कृतिक आयोजनों के लिए एक बेहतर स्थान उपलब्ध हो सकेगा। आसपास लगी दुकानों को हटाकर वहां आधुनिक स्टॉल बनाए जाएंगे और स्थानीय दुकानदारों को ही आवंटित किये जाएंगे।

स्टॉल बनाने में चुनार पत्थरों का इस्तेमाल किया जाएगा। ग्राहकों के बैठने की व्यवस्था की जाएगी। इसके अलावा खिड़किया घाट पर एक अस्थायी तालाब का निर्माण भी इस प्रोजेक्ट के तहत होना है। नगर आयुक्त गौरांग राठी ने बताया कि खिड़किया घाट का टेंडर फाइनल होने के बाद अब जल्द निर्माण कार्य शुरू कराया जाएगा।

Post a comment

0 Comments

Top Post Ad

Below Post Ad