पटना में कचरे से स्पोर्ट्स टी-शर्ट और जूते बनाने की तैयारी, छह करोड़ के प्‍लांट का हो रहा निर्माण - Dildarnagar News and Ghazipur News✔ Buxar News | UP News ✔

Breaking News

Thursday, 13 August 2020

पटना में कचरे से स्पोर्ट्स टी-शर्ट और जूते बनाने की तैयारी, छह करोड़ के प्‍लांट का हो रहा निर्माण

 

राजधानी के मोहल्लों और संस्थानों से निकल रहे कचरे से अब स्पोर्ट्स टी शर्ट और जूते बनाए जाएंगे। इन्हें पहनकर खिलाड़ी मैदान में भी उतरेंगे साथ ही तकिए के लिए रुई भी कचरे से बनाई जाएगी। गर्दनीबाग में कचरे की री-साइकिलिंग करने के लिए गैरसरकारी संगठन हरित रिसाइकिलर्स ने प्लांट लगाने की तैयारी की है। 5238.26 वर्गफीट जमीन नगर निगम ने संस्थान को आवंटित की है। मशीन लगाने के लिए शेड तैयार हो चुके हैं। कोरोना काल में लॉकडाउन की वजह से मशीनों को लाने में वक्त लग रहा है। सबकुछ ठीक रहा तो 2021 जनवरी में तक काम शुरू कर दिया जाएगा। इस प्रोजेक्ट से 250 लोगों को रोजगार मिलेगा। हरित रिसाइकिलर्स एजेंसी ने पटना नगर निगम से इसके लिए करार किया है।

छह करोड़ की होगी लागत, 55 लाख रुपये से काम शुरू

पूरे प्रोजेक्ट की लागत छह करोड़ के आसपास होगी। प्रथम चरण में 55 लाख रुपये से काम शुरू हो रहा है। इसमें राजधानी के दस वार्डों सहित कई शिक्षण संस्थानों और सरकारी दफ्तरों से कचरा लेकर उसकी रिसाइकिलिंग की जाएगी। एजेंसी ने कचरा संग्रह के लिए केंद्रीय विद्यालय, एनआइटी, बीआइटी , विधानसभा परिसर, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, न्यू सचिवालय आदि में 10 डस्टबिन लगाया है। एक डस्टबिन में 1500 किलो कचरे का संग्रहण होगा।


Read More

No comments:

Post a comment