नंदगांव में आज उल्‍लास, गोकुल में पुजेगी भगवान श्रीकृष्ण की छठी - Dildarnagar News and Ghazipur News✔ Buxar News | UP News ✔

Breaking News

Tuesday, 11 August 2020

नंदगांव में आज उल्‍लास, गोकुल में पुजेगी भगवान श्रीकृष्ण की छठी

नंदगांव में बालकृष्ण के आगमन के इंतजार में उस शुभ घड़ी का लोग पलक पावड़े बिछाए इंतजार कर रहे हैं। मंदिर सेवायत हरिमोहन गोस्वामी ने बताया कि आनंदकंद भगवान श्रीकृष्ण के जन्मोत्सव की तैयारियां पूर्ण कर ली गयी हैं। समूचे मंदिर परिसर को रंग-बिरंगी रोशनी की लाइटों से सजाया गया है। शाम होते ही मंदिर सतरंगी रोशनी से जगमगा उठेगा। परिसर को बंदनवार, फूल-मालाओं से सजाया गया है। नंदपरिवार को छप्पन भोग पधराया गया है। मंगलवार को दोपहर में कोरोना संक्रमण के कारण मंदिर परिसर में महज एक दर्जन गोस्वामियों ने अष्टछाप कवियों की वाणी में गाये हुए कवित्तों का बधाई गायन किया। मंदिर में बधाई गायन का दौर जारी है। शाम को मंदिर में नंदगांव-बरसाना के गोस्वामियों के मध्य सामूहिक बधाई गायन किया जाएगा एवं उन्हें बधाई बतौर स्वरूप लड्डू भेंट किये जायेंगे। रात्रि में ढाँढ-ढांढ़हिं लीला का मंचन किया जाएगा जिसमें नंदबाबा की वंशावली सुनाई जाएगी। मध्यरात्रि 12 बजे योगीश्वर श्रीकृष्ण का वैदिक मंत्रोच्चारण के मध्य जन्मोत्सव करवाया जाएगा।

ब्रज की धरा पर वसुदेवसुतं के प्राकट्योत्‍सव के लिए मंदिर मठ संवर गए हैं। आधी रात तक संकीर्तन होगा। इसके बाद अभिषेक होगा और फिर लोग पंचामृत पंजीरी का प्रसाद ग्रहण कर अपना उपवास तोड़ेंगे। इसकी घर-घर तैयारियां कर ली गई हैं। इस बार जन्‍माष्‍टमी पर्व दो दिन का मनाया जा रहा है। हालांकि कृष्‍ण जन्‍मस्‍थान पर जन्‍माष्‍टमी 12 अगस्‍त को मनाई जाएगी। महंत नृत्‍यगोपाल दास तीन नदियों के जल से आराध्‍य की जन्‍मलीला को सम्‍पन्‍न कराएंगे।

Source link

No comments:

Post a comment