Type Here to Get Search Results !

कोरोना वायरस वैक्सीन के बेहद करीब भारत, शुरू होने जा रहा है फेज-3 का ट्रायल

0

वैक्सीन की रेस में भारत भी उन गिने-चुने देशों में शामिल होने जा रहा है जिनका वैक्सीन तीसरे फेज में पहुंच गया है। केंद्र सरकार ने कहा है कि देश में तीन कोरोना वैक्सीन विकसित की जा रही है जिनका मानव परीक्षण अलग-अलग चरण में है। इनमें से एक वैक्सीन के लिए अंतिम चरण का परीक्षण मंगलवार या बुधवार से शुरु हो जाएगा।

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की प्रेस ब्रीफिंग में नीति आयोग के सदस्य डॉ. वीके पॉल ने मंगलवार को बताया कि देश में तीन वैक्सीन विकसित हो रहे हैं जिनमें से एक वैक्सीन के लिए मानव परीक्षण आज या कल से शुरू हो जायेगा और शेष दो वैक्सीन के लिए मानव परीक्षण पहले और दूसरे चरण में हैं। वैक्सीन के विकसित करने की दिशा में अच्छा काम हो रहा है।

उन्होंने कहा कि तीनों वैक्सीन को सही तरीके से विकसित की जा रही है। कोरोना वैक्सीन की आपूर्ति के लिए पूरा खाका तैयार किया जा चुका है। वैक्सीन के प्रकारों को देखकर आगे की योजना बनाई जाएगी। उन्होंने कहा कि हो सकता है कि किसी वैक्सीन की दो खुराक लेनी हो तो उसके अनुसार योजना तैयार होगी। वैक्सीन का अभियान देश का अभियान है।

वैक्सीन कब तक बनकर तैयार हो जाएगी? इसको लेकर डॉ. पॉल ने कहा कि फेज 3 में अधिक समय लगता है। वैक्सीन कब तक आ जाएगी, इसपर कहना सही नहीं होगा। जो वैक्सीन पहले और दूसरे चरण में है, उनके परिणाम एक-दो सप्ताह में सामने आएंगे और जो वैक्सीन तीसरे चरण तक पहुंच गई है, उसका परिणाम आने में अधिक समय लगेगा।

Post a comment

0 Comments

Top Post Ad

Below Post Ad