Type Here to Get Search Results !

बिहार में जीविका दीदियों ने लगाई एलईडी बल्ब की फैक्ट्री, अगले महीने से उत्पादन शुरू

0

कोरोना संक्रमण और लॉकडाउन के इस दौर में भी जीविका दीदियों ने अपनी उद्यमिता बनाए रखी है। अब उन्होंने एलईडी बल्ब बनाने की एक फैक्ट्री डाली है। सरकार ने इस फैक्ट्री के लिए डोभी (गया) में 18 हजार वर्ग फुट जमीन और भवन भी दे दिया है। अगले महीने से यहां 9 वाट के एलईडी बल्ब का उत्पादन शुरू हो जाएगा। खास बात है कि यह बल्ब बाजार में प्रचलित अन्य ब्रांडों के बल्ब से काफी सस्ता और टिकाऊ होगा। 

 
बल्ब की कीमत महज 60 रुपए है और 3 साल की वारंटी दी जाएगी। यह सस्ता बल्ब अन्य प्रचलित ब्रांडों के मुकाबले बाजार में जल्द स्थापित हो जाएगा। बल्ब बनाने की मशीनें आ गई हैं। ट्रायल भी पूरा हो गया है। 27  कामगार महिलाओं को ट्रेंड भी कर दिया गया है। शुरुआत में एक हजार बल्ब रोजाना बनाए जाएंगे। फिर जल्द ही 5 हजार बल्ब रोजाना का उत्पादन हो सकेगा। इसी फैक्ट्री से दीदियां एलईडी टॉर्च, लैंप, सोलर लैंप आदि बनाएंगी। 

जीविका दीदियों ने बल्ब के उत्पादन के लिए अपनी कंपनी के वायर (जीविका वूमेन इनीसिएटिव रिन्यूवल एनर्जी) नाम की कंपनी भी निबंधित करा ली है। ग्रामीण महिलाओं की यह कंपनी ग्रामीण क्षेत्रों में पर्यावरण को बचाते हुए ग्रीन ऊर्जा की अवधारणा को साकार करेगी। आम लोगों को महंगे बिजली उपकरण खरीदने से बचाने के लिए उनकी फैक्ट्री में होम लाइटिंग सिस्टम का भी उत्पादन होगा, जिसे वे रियायती दरों पर बचेंगी। 


Read More

Post a comment

0 Comments

Top Post Ad

Below Post Ad