उत्तर बिहार में 5 से ज्यादा जगहों पर बांध टूटे, 100 से ज्यादा गांवों में घुसा पानी - Dildarnagar News and Ghazipur News✔ Buxar News | UP News ✔

Breaking News

Monday, 3 August 2020

उत्तर बिहार में 5 से ज्यादा जगहों पर बांध टूटे, 100 से ज्यादा गांवों में घुसा पानी


उत्तर बिहार में अधिकांश जिलों में नदियां तबाही मचा रही हैं। कई जगहों पर बांध टूटने से सैकड़ों घरों में पानी घुस गया है। मिथिलांचल में जहां केवटी और बेनीपुर में बांध टूटा, वहीं मुजफ्फरपुर जिले में तिरहुत नहर का बांध टूटा। उधर महम्मदपुर कोठी चौक स्थित बूढ़ी गंडक नदी से जुड़े तिरहुत नहर का बांध पहले दस फीट में टूटा। वहीं सरैया में बाया नदी का बांध टूटने से कई इलाके में पानी का फैलाव होने लगा है।  

मिथलांचल में भी बाढ़ से तबाही घट नहीं रही। दरभंगा के केवटी प्रखंड की कर्जापट्टी पंचायत के विरने में शनिवार की देर रात एक बार फिर अधवारा पर बना पूर्वी महराजी बांध टूट गया। इससे करीब सौ घरों में बाढ़ का पानी घुस गया है। हालांकि बाढ़ नियंत्रण विभाग के कर्मियों और ग्रामीणों के सहयोग से बांध की मरम्मत शुरू कर दी गई है। उधर, बेनीपुर प्रखंड के कन्हौली में शनिवार की देर रात को कमला बांध टूट जाने से कई गांवों में तेजी से पानी घुस रहा है। यहां भी बांध की मरम्मत का काम शुरू किया गया है।

इधर, नगर निगम क्षेत्र के कई मोहल्लों में अब भी बाढ़ का पानी है। घरों में घुटनाभर पानी घुसा हुआ है। कई कम्युनिटी किचेन सेन्टर पर पानी आ जाने से परेशानी बढ़ गयी है। करेह और सिरानिया-सिरसिया तटबंध में रिसाव जारी रहने से हायाघाट और बहेड़ी प्रखंड के लोग दहशत में हैं। केंद्रीय जल आयोग के अनुसार बागमती नदी बेनीबाद में गत तीन दिनों से स्थिर है। यह खतरे के निशान से 94 सेंटीमीटर ऊपर है। मुंडा रेल पुल के गार्डर के ऊपर से बाढ़ का पानी बह रहा है। अधवारा नदी कमतौल में 91 सेंमी व एकमीघाट में बाढ़ का पानी दो मीटर ऊपर बह रहा है।  

No comments:

Post a comment