घाघरा नदी के जलस्तर में तेजी से सैकड़ों घरों में घुसा घाघरा का पानी, मची अफरा-तफरी - Dildarnagar News and Ghazipur News✔ Buxar News | UP News ✔

Breaking News

Monday, 3 August 2020

घाघरा नदी के जलस्तर में तेजी से सैकड़ों घरों में घुसा घाघरा का पानी, मची अफरा-तफरी


घाघरा नदी के जलस्तर में तेजी से हो रही वृद्धि के चलते सैकड़ों घरों में पानी घुस गया है। इससे देवारावासियों में अफरा-तरफ मच गई है। सभी का बंधे पर पलायन शुरू हो गया है। लोग अपनी गृहस्थी के सामान व पशुओं के साथ बंधे पर डेरा जमा लिए हैं। अधिकारी पूरी रात बंधे व गांवों का दौरा करते नजर आए। उधर, बाढ़ खंड विभाग बंधे को बचाने में जुटा हुआ है।

सगड़ी तहसील क्षेत्र के उत्तर दिशा में बहने वाली घाघरा नदी अपने विनाशकारी रूप धारण करती नजर आ रही है। नदी का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है। इससे 134 गांव में बसने वाली 80 हजार से ऊपर की आबादी प्रभावित हो रही है। एक दर्जन से अधिक गांव घाघरा नदी के जल से गिर चुके हैं। सैकड़ों घरों में पानी घुस गया लोग अपनी गृहस्थी का सामान समेट व पशुओं के साथ पलायन कर रहे हैं। घरों में ईंधन व मिट्टी के तेल की समस्या से देवरावासी जूझ रहे हैं। बिजली गांव की काट दी गई है। वहीं मिट्टी का तेल न मिलने से पूरा देवारा क्षेत्र अंधेरे में डूबा हुआ है।

नदी के बढ़ते जलस्तर को देख प्रशासन रात्रि में बंधे पर तैनात रहा। एडीएम वित्त व राजस्व गुरु प्रसाद गुप्ता, एसडीएम अरविद कुमार सिंह, तहसीलदार बृजेश पाठक रात्रि में डेरा डालकर रात-दिन भ्रमण कर रहे हैं। लोगों को आश्रय स्थल तक ले जाने के लिए मनाते रहे, लेकिन लोगों ने बंधे पर ही अपना डेरा डाला। वहीं महुला-गढ़वल बंधे को बचाने के लिए बाढ़ खंड विभाग ने पूरी ताकत झोंक दी। जनपद के कर्मचारियों को भी गड़बड़ बंधे पर तैनात कर दिया गया। जगह-जगह बंधे पर हुए गड्ढों को ट्रैक्टर व जेसीबी लगाकर पाटने के साथ वहां सैकड़ों बोरियों से रोकने का प्रयास किया जा रहा था। 

No comments:

Post a comment