बिहार में 12 जिलों में ऑनलाइन होगी एसटीईटी परीक्षा, परीक्षार्थियों के लिए ये है गाइडलाइंस - Dildarnagar News and Ghazipur News✔ Buxar News | UP News ✔

Breaking News

Monday, 31 August 2020

बिहार में 12 जिलों में ऑनलाइन होगी एसटीईटी परीक्षा, परीक्षार्थियों के लिए ये है गाइडलाइंस


बिहार में माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा (एसटीईटी) 2019 की पुनर्परीक्षा ऑनलाइन आयोजित की जायेगी। नौ से 21 सितंबर तक चलने वाली इस परीक्षा के लिए 12 जिलों में कुल 60 केंद्र बनाये गये हैं।

सभी केंद्रों पर परीक्षा के एक दिन पहले जैमर लगाया जायेगा। सभी केंद्रों पर पुलिस बल की तैनाती होगी। केंद्र सुपर जोन और जोन में विभक्त रहेगा। इसके लिए सुपर जोनल और जोनल दंडाधिकारी की प्रतिनियुक्ति पुलिस बल के साथ की जायेगी। इसको लेकर शिक्षा विभाग के साथ बिहार बोर्ड ने एक दिशा-निर्देश जारी किया है। यह दिशा-निर्देश जिलाधिकारी, सभी डीईओ, परीक्षार्थी और ऑनलाइन केंद्र के लिए जारी किया गया है।

ऑनलाइन परीक्षा की सुविधा वाले जिलों में ही केंद्र बनाये गये हैं। प्रदेश भर के 12 जिलों में पटना, भोजपुर, नालंदा, गया, छपरा, वैशाली, मुजफ्फरपुर, औरंगाबाद, दरभंगा, समस्तीपुर, भागलपुर और पूर्णिया में केंद्र बनाये गये हैं। एसटीईटी माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्तर के शिक्षक बनने के लिए ली जाती है।

तीन पालियों में होगी परीक्षा 
बिहार बोर्ड की मानें तो हर दिन परीक्षा तीन पाली में आयोजित की जायेगी। प्रथम पाली सुबह आठ बजे से शुरू होगा। वहीं दूसरी पाली 12 बजे से और तीसरी पाली चार बजे शाम से शुरू होगा। प्रत्येक पाली दो घंटा 30 मिनट की होगी। परीक्षा शुरू होने के आधे घंटे पहले तक ही प्रवेश मिलेगा।  

No comments:

Post a comment