Featured

Type Here to Get Search Results !

लखनऊ को मिलेगा एक और नया रेलवे स्टेशन, होंगे तीन प्लेटफार्म और छह लाइन

0

शहर में एक और नया रेलवे स्टेशन बनाने के लिए रेलवे ने तैयारी तेज कर दी है। रेलवे आलमनगर-उतरेठिया मालगाड़ी बाईपास की डबलिंग के साथ ट्रांसपोर्टनगर स्टेशन की लाइन बिछाने का काम करेगा। साथ ही तीन नए प्लेटफार्म, स्टेशन बिल्डिंग और अंडरपास बनाने का काम लॉकडाउन में शुरू हो गया है।

आलमनगर से उतरेठिया का करीब 19 किलोमीटर का एकल लाइन का बाईपास है। जिस पर मुरादाबाद की ओर से आने वाली मालगाडिय़ां उतरेठिया होकर सुलतानपुर व रायबरेली की ओर जाती हैं। इस सेक्शन पर दो लाइनों वाला ट्रासपोर्टनगर हॉल्ट है। जहां स्टेशन अधीक्षक के साथ स्टेशन मास्टर और झंडी दिखाने के लिए रेलकर्मी की तैनाती है। चारबाग स्टेशन और लखनऊ जंक्शन के दबाव को कम करने के लिए रेलवे ट्रांसपोर्ट नगर हॉल्ट को ही तीन प्लेटफार्मों वाले स्टेशन के रूप में विकसित कर रहा है। जिससे ट्रेनें ट्रांसपोर्टनगर में ठहराव लेकर आगे जा सके। इस स्टेशन के नजदीक ही ट्रांसपोर्टनगर मेट्रो स्टेशन भी है। जहां से यात्री शहर के किसी भी हिस्से में जा सकेंगे। जबकि कानपुर रोड और बंगला बाजार से लेकर रायबरेली रोड की ओर जाने वाले यात्रियों को भी राहत मिलेगी।

ऐसा होगा स्वरूप
ट्रांसपोर्टनगर स्टेशन पर 600 मीटर लंबा एक मुख्य प्लेटफार्म होगा। इसके साथ 600 मीटर लंबे दो और प्लेटफार्म बनेंगे। एक से तीन नंबर प्लेटफार्म तक जाने के लिए दो अंडरपास बनेंगे। आधुनिक सुविधाओं वाला एक स्टेशन भवन होगा। चार लूप और दो मेन लाइन होंगी। जबकि यार्ड में छह लाइन होंगी। मुरादाबाद रूट से आकर ट्रेनें ट्रांसपोर्टनगर होकर उतरेठिया के रास्ते सुलतानपुर और रायबरेली की ओर जा सकेंगी।

Post a comment

0 Comments

Top Post Ad

Below Post Ad