गाजीपुर: दो दिनों से बढ़ रहा गंगा का जलस्तर स्थिर, लोगों में राहत - Dildarnagar News and Ghazipur News✔ Buxar News | UP News ✔

Breaking News

Saturday, 11 July 2020

गाजीपुर: दो दिनों से बढ़ रहा गंगा का जलस्तर स्थिर, लोगों में राहत


पिछले दो दिनों से बढ़ रहा गंगा का जलस्तर शनिवार की दोपहर तक स्थिर हो जाने से तटवर्ती इलाके के लोगों ने राहत की सांस ली है। गंगा का जलस्तर दोपहर तक एक सेमी प्रति घंटा की रफ्तार से बढ़ रहा था लेकिन दोपहर बाद जलस्तर थम गया है। केंद्रीय जल आयोग कार्यालय के अनुसार शाम चार बजे गंगा का जलस्तर 55.560 मीटर रिकार्ड किया गया।

रोजाना हो रही बारिश के कारण गंगा के जलस्तर में बढ़ाव बना हुआ है लेकिन बीच-बीच में स्थिर हो जा रहा है। हालांकि अभी खतरे के निशान से बहुत दूर है लेकिन तटवर्ती इलाकों के लोगों की धुकधुकी बढ़ने लगी है। खासकर तटवर्ती इलाकों में टमाटर, परवल आदि की खेती करने वाले किसानों के माथे पर चिता की लकीरें देखी जा रही हैं। वहीं पुरैना, सेमरा, बच्छल का पूरा आदि इलाकों में कटान का खतरा फिर से मंडराने लगा है हालांकि प्रशासन द्वारा विभिन्न स्थानों पर ठोकर का निर्माण हो रहा है लेकिन ठोकर कितना कारगर साबित होता है यह तो गंगा का जलस्तर बढ़ने के बाद ही समझ में आ सकेगा। केंद्रीय जल आयोग कार्यालय के प्रभारी सुरेंद्र ने बताया कि बीते दो दिनों से गंगा का जलस्तर एक सेमी प्रति घंटा की रफ्तार से बढ़ रहा था लेकिन दोपहर से स्थिर हो गया है।

No comments:

Post a comment