वाराणसी में 15 रुपये पसेरी से किलो पर आया नेनुआ, एक क्लिक में जानिए अन्‍य सब्जियों के भाव - Dildarnagar News | Ghazipur News✔ ग़ाज़ीपुर न्यूज़ | लेटेस्ट न्यूज़ इन हिंदी ✔

Breaking News

Friday, 12 June 2020

वाराणसी में 15 रुपये पसेरी से किलो पर आया नेनुआ, एक क्लिक में जानिए अन्‍य सब्जियों के भाव


अनलॉक होने से बाजारों में रौनक बढ़ गई है। 15 दिन पहले तक जहां सब्जी मंडी में ग्राहकों का टोटा रहता था वहीं अब मंडियां ग्राहकों से गुलजार हो गई हैैं। इससे सब्जी किसानों के चेहरे पर मुस्कान लौटी है। ग्राहकों के बढऩे से सब्जी की मांग में इजाफा हुआ तो भाव भी बढ़ गए जिससे किसानों को सब्जियों के दाम मिलने लगे हैैं। लॉकडाउन में सब्जियों की खपत न होने से निराश किसान औने-पौने दामों पर सब्जी बेचने को मजबूर थे। बहुतेरे किसानों ने हरी सब्जियों को मवेशियों को खिलाना शुरू कर दिया था।

बेमौसम बारिश से बढ़े दाम
लमही सब्जी मंडी में किसानों ने बताया कि पिछले सप्ताह हुई बेमौसम बारिश के कारण इन दिनों सब्जियों के दाम बढ़े हैैं। बरसात से खेतों में पानी लगने से नेनुआ, लौकी, कोहड़ा, तोरई, परवल की फसल को सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है। इस कारण इस समय पैदावार कम हो गई है लेकिन बाजार खुलने से मांग बढ़ गई है। इससे दामों में इजाफा हो गया है।

पछुआ हवा से पैदावार हुई कम
बरसात के पूर्व पछुआ हवा चलने के कारण हरी सब्जियों की फसल खेतों में सूखने लगी थी जिससे पैदावार कम हो गई। जैसे ही पुरवा हवा चलेगी सब्जी का उत्पादन फिर से बढ़ जाएगा।

No comments:

Post a comment