दुबई के बाद अब लंदन जाएगा बनारस का लंगड़ा आम, 1.5 टन की खेप को भेजने की तैयारी - Dildarnagar News | Ghazipur News✔ ग़ाज़ीपुर न्यूज़ | लेटेस्ट न्यूज़ इन हिंदी ✔

Breaking News

Sunday, 14 June 2020

दुबई के बाद अब लंदन जाएगा बनारस का लंगड़ा आम, 1.5 टन की खेप को भेजने की तैयारी


काशी क्षेत्र से लंदन तक आम का पहला निर्यात 14 जून 2020 को एपीडा और राज्य के अधिकारियों के मार्गदर्शन में होगा। आमों को लखनऊ भेजा जाएगा और मैंगो पैकहाउस रहमान खेड़ा लखनऊ में पैक किया जाएगा। इसके बाद इसे लखनऊ हवाई अड्डे से एयर इंडिया और आगे लंदन भेजा जाएगा। खेप का हरी झंडी दिखाकर मंडलायुक्त दीपक अग्रवाल पेरिशबल कार्गो सेंटर राजतालाब से शाम पांच बजे रवाना करेंगे।

एपीडा के सहायक महाप्रबंधक एपीडा डा. सीबी सिंह के अनुसार टीम लंबे समय से अभ्यास कर रहे हैं और परिणाम अब दिखाई दे रहे हैं। 28 मई 2020 को पिछले महीने तीन एमटी आम की एक खेप लंगड़ा और दशहरी किस्म की दुबई में भेजी थी। इसी कड़ी में अब वाराणसी से लंदन में 1.5 टन की खेप भेजी जा रही है। इस खेप में लंगड़ा, रामखेड़ा, दशहरी किस्म शामिल हैं। इसे लिए लगातार एनपीपीओ, आइजीएआइ एयरपोर्ट अथॉरिटी और मैंगो पैकहाउस के साथ समन्वय स्थापित किया जा रहा है। ताकि कोई भी बाधा उत्पन्न न हो सके। डीएचओ की मदद से कुछ प्रशिक्षण कार्यक्रमों की भी योजना भी बनाई जा रही है। ताकि निर्यात क्षेत्र वाराणसी क्षेत्र को बढ़ावा मिले और वाराणसी को कृषि निर्यात केंद्र बनाया जा सके।

No comments:

Post a comment