जानें कोरोना वायरस से लड़ाई में मददगार इन पांच रोबोट्स की खासियत - Dildarnagar News and Ghazipur News✔ Buxar News | UP News ✔

Breaking News

Tuesday, 2 June 2020

जानें कोरोना वायरस से लड़ाई में मददगार इन पांच रोबोट्स की खासियत


कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच हम कई तरह की परेशानियों से घिरे हैं। कोविड-19 संक्रमितों को दवा और आवश्यक चीजें मुहैया कराने से लेकर शारीरिक दूरी का पालन कराने तक की चुनौतियां शामिल हैं। कई बार इन चुनौतियों से जूझते हुए दूसरों के संक्रमित होने की संभावना बनी रहती है। ऐसे में तकनीक का योगदान हमें इन परेशानियों से बचा रहा है। गार्जियन के अनुसार दुनिया के कई देशों में कोरोना संकट के दौरान रोबोट का इस्तेमाल किया जा रहा है, जो हमें इस संकट से पार पाने में मदद कर रहे हैं। आइये जानते हैं ऐसे ही पांच रोबोट्स के बारे में।

बोस्टन डायनेमिक्स : सिंगापुर के पार्क में शारीरिक दूरी का पालन कराने के लिए रोबोट का इस्तेमाल किया जा रहा है। बोस्टर डायनेमिक्स का यलो डॉग रोबोट कई कैमरों और सेंसर से युक्त है, जो कि नियमों का पालन नहीं करने वालों को पकड़ता है और पहले से रिकॉर्डेड चेतावनी को प्ले करता है। अधिकारियों ने लोगों को आश्वस्त किया है कि यह डिवाइस किसी तरह का डाटा संग्रह नहीं करता है।

No comments:

Post a comment