भीड़ में आसानी से कोरोना संक्रमित लोग को पहचान लेगा वर्चुअल रिएलिटी बॉक्स, जानें-कैसे करता है ये काम - Dildarnagar News and Ghazipur News✔ Buxar News | UP News ✔

Breaking News

Tuesday, 2 June 2020

भीड़ में आसानी से कोरोना संक्रमित लोग को पहचान लेगा वर्चुअल रिएलिटी बॉक्स, जानें-कैसे करता है ये काम


लॉकडाउन का अनलॉक-1 के बाद बस स्टेशन, रेलवे स्टेशन और बाजारों में भीड़ की संभावना भी बढ़ गई है, ऐसे में भीड़ के बीच कोरोना संक्रमित की पहचान मुश्किल हो सकती है लेकिन हार्टकोर्ट बटलर टेक्निकल यूनीवर्सिटी के छात्रों ने यह मुश्किल भी आसान कर दी है। एचबीटीयू के छात्रों का बनाया वर्चुअल रिएलिटी बॉक्स अब भीड़ में भी कोरोना संक्रमित की पहचान कर लेगा। 

आसानी से पकड़े जाएंगे अधिक तापमान वाले
रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड या भीड़भाड़ वाले अन्य स्थलों पर अब ज्यादा तापमान वाले संक्रमित लोग आसानी से पकड़े जा सकेंगे। इसमें एक व्यक्ति पीपीई किट और पूर्ण सुरक्षा के बीच थर्मल कैमरा और मोबाइल से कनेक्ट वर्चुअल रिएलिटी बॉक्स को आंखों पर पहनेगा। थर्मल कैमरे की रेंज पांच से सात मीटर होगी। भीड़ की ओर देखते ही इंफ्रारेड तकनीक की मदद से ज्यादा तापमान वाले लोग पकड़ में आ जाएंगे और उन्हें किनारे करके गहन जांच की जाएगी। इससे कोरोना संक्रमण रोकने में काफी मदद मिलेगी।

इनोवेशन एंड इन्क्यूबेशन सेल में भेजा आइडिया
वर्चुअल रिएलिटी बॉक्स का प्रोटोटाइप मॉडल एचबीटीयू के इन्फार्मेशन टेक्नोलॉजी के प्रथम वर्ष के स्वपनिल त्रिपाठी और इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग के प्रद्युम्न ने तैयार किया है। उन्होंने आइडिया को इनोवेशन एंड इन्क्यूबेशन सेल में दिया है। साथ ही वह थर्मल कैमरे की सस्ती डिजाइन बनाने में जुटे हैं। विश्वविद्यालय के विशेषज्ञों ने प्रोटोटाइप मॉडल को मंगवा लिया है। उसकी टेङ्क्षस्टग कर इसे शासन के सामने प्रस्तुत किया जाएगा।

No comments:

Post a comment