कोरोना की जांच का नया तरीका, तीस मिनट में आएगी र‍िपोर्ट; खर्च आएगा मात्र पांच सौ रुपये - Dildarnagar News and Ghazipur News✔ Buxar News | UP News ✔

Breaking News

Monday, 1 June 2020

कोरोना की जांच का नया तरीका, तीस मिनट में आएगी र‍िपोर्ट; खर्च आएगा मात्र पांच सौ रुपये


सब कुछ ठीक रहा तो जल्द ही कोरोना जांच की देशी किट उपलब्ध होगी। संजय गांधी पीजीआइ के मॉलीक्यूलर मेडिसिन एंड बॉयो टेक्नोलाजी विभाग के वैज्ञानिकों ने कोरोना वायरस केसंक्रमण का पता लगाने के लिए विशेष तकनीक खोजी है, जिसमें 30 मिनट में जांच संभव होगी। जांच पर खर्च भी पांच सौ रुपये से ज्यादा नहीं होगा। विभाग की प्रमुख प्रो. स्वास्ति तिवारी इस सफलता से उत्साहित हैं। तकनीक के पेटेंट के लिए आवेदन कर दिया है।

वैज्ञानिकों ने जांच तकनीक का परीक्षण सिंथेटिक कोरोना आरएनए (राइबो न्यूक्लिक एसिड) पर किया, जिसमें वह सफल रहे। यह तकनीक भी आरएनए बेस्ड ही है यानि मरीज के नमूने से आरएनए निकाल कर उसमें ही संक्रमण देखा जाएगा। अभी तक विदेश से आयातित किट पर जांच चल रही है, जिसमें चार से पांच हजार का खर्च आता है। इस जांच में पॉलीमरेज चेन रीएक्शन (पीसीआर) तकनीक का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन, पीजीआइ में पीसीआर तकनीक का इस्तेमाल नहीं होगा, जिसके कारण जांच रिपोर्ट जल्दी मिलेगी।

No comments:

Post a comment