Type Here to Get Search Results !

बिहार सरकार की नई गाइडलाइन जारी: इन 18 बिंदुओं का अधिकारियों और कर्मचारियों को करना होगा पालन

0

कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए राज्य सरकार ने अपने अधिकारियों-कर्मचारियों के लिए नई गाइडलाइन जारी की है। दफ्तर में क्या करें, क्या न करें इसको लेकर 18 बिंदुओं पर निर्देश दिए गए हैं। सभी कर्मियों का इसका पालन करना होगा। विभागध्यक्षों को नियमों का पालन सुनिश्चित कराने को कहा गया है। वहीं बैठकें यथासंभव वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से की जाएगी। 

सामान्य प्रशासन द्वारा जारी गाइडलाइन के तहत सभी कर्मियों के लिए मास्क पहनना अनिवार्य है। मेज व कुर्सी इस तरह लगाई जाएगी कि दो लोग आमने-सामने नहीं बैठें। खांसते और छींकते समय टिशू पेपर का इस्तेमाल करना है या बांह के अंदरूनी भाग में नांक व मुंह ढंकना है। टिशू पेपर को डस्टबीन में फेंकने के बाद साबुन से हाथ अच्छी तरह धोने को कहा गया है। सेनेटाइजर का भी उपयोग कर सकते हैं। की-बोर्ड, टेलीफोन और दरजावे पर लगे हैंडल की नियमित सफाई करनी है। 

लिफ्ट के इस्तेमाल से बचने की सलाह 
सरकार ने अधिकारियों-कर्मचारियों को लिफ्ट के इस्तेमाल से बचने की सलाह दी है। यदि लिफ्ट का इस्तेमाल किया जाता है तो एक बार में चार से ज्यादा व्यक्ति इसमें नहीं रहेंगे। इस दौरान एक-दूसरे के बजाए दीवार की तरफ मुंह रखना है। सरकार ने केन्द्रीयकृत एयर कंडिशन का उपयोग फिलहाल नहीं करने का निर्देश दिया है। साथ ही कार्यालयों में आने-जाने के लिए एक से ज्यादा प्रवेश मार्ग का उपयोग करने को कहा गया है। समूह में भोजन करने से बचने की सलाह भी कर्मचारियों को दी गई है। 

Post a comment

0 Comments

Top Post Ad

Below Post Ad