आजमगढ़: अब रेलवे स्टेशन पर लगेगा आइसोलेशन कोच - Dildarnagar News | Ghazipur News✔ ग़ाज़ीपुर न्यूज़ | लेटेस्ट न्यूज़ इन हिंदी ✔

Breaking News

Saturday, 13 June 2020

आजमगढ़: अब रेलवे स्टेशन पर लगेगा आइसोलेशन कोच


कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए अब रेलवे भी तैयार है। इस महामारी से निपटने के लिए रेलवे ने कोविड केयर सेंटर के रूप में आइसोलेशन कोच तैयार किया है। कोच की तैनाती के लिए उत्तर प्रदेश के 24 स्टेशनों को चयनित किया गया है। इसमें आदर्श रेलवे स्टेशन आजमगढ़ भी शामिल है। रेलवे स्टेशन पर राज्य सरकार की मांग पर कोरोना मरीजों के इलाज के लिए इसे शीघ्र उपलब्ध कराया जाएगा।

हालांकि, पूर्वोत्तर रेलवे के 11 स्टेशनों पर कोच को खड़ा कर दिया गया है। शेष स्टेशनों पर जैसे ही मांग होगी आइसोलेशन कोच निर्धारित स्टेशनों पर तुरंत पहुंच जाएंगी। कोरोना संक्रमण से प्रभावित संदिग्ध और कम बीमार लोगों को इन विशेष कोच में रखा जाएगा। साथ में एक वातानुकूलित कोच भी होगा, जिसमें मेडिकल स्टाफ व दवाएं रहेंगी। इस कोच के दोनों तरफ पांच-पांच कोविड कोच होंगे। हर कोच में 16 मरीजों को भर्ती किया जा सकता है। इस तरह एक कोविड केयर सेंटर में 160 मरीज रखे जा सकेंगे। 

रेलवे कई स्टेशनों के लिए कोविड केयर सेंटर की सुविधा उपलब्ध कराएगी। इनमें 85 स्टेशनों पर रेलवे की अपनी चिकित्सा सुविधाएं और स्टाफ उपलब्ध रहेंगे। हालांकि, 130 स्टेशनों पर राज्य सरकारों को मेडिकल स्टाफ और जरूरी दवाएं उपलब्ध करानी होगी। पीआरओ वाराणसी अशोक कुमार ने बताया कि इसके लिए तैयारी चल रही है। जब राज्य सरकार आदेश करेगी तो भेजा जाएगा।

No comments:

Post a comment