यूपी सरकार ने जारी किया यूनिवर्सिटी और कॉलेजों का नया शैक्षणिक कैलेंडर, नया सत्र 6 जुलाई से - Dildarnagar News | Ghazipur News✔ ग़ाज़ीपुर न्यूज़ | लेटेस्ट न्यूज़ इन हिंदी ✔

Breaking News

Saturday, 9 May 2020

यूपी सरकार ने जारी किया यूनिवर्सिटी और कॉलेजों का नया शैक्षणिक कैलेंडर, नया सत्र 6 जुलाई से


लॉकडाउन के बीच उत्तर प्रदेश सरकार ने विश्वविद्यालय व महाविद्यालयों का नया शैक्षणिक कैलेंडर जारी कर दिया है। शासन ने इस बार सभी पाठ्यक्रम के प्रथम वर्ष और अन्य वर्षों की कक्षाओं का अलग-अलग कैलेंडर बनाया है। मतलब प्रथम वर्ष की पढ़ाई 17 अगस्त से शुरू होंगी जबकि द्वितीय, तृतीय, चतुर्थ व पंचम वर्ष की पढ़ाई छह जुलाई से शुरू होगी। इसी तरह, प्रथम वर्ष की वार्षिक परीक्षाएं एक अप्रैल 2021 से और अन्य वर्षों की वार्षिक परीक्षाएं पांच मार्च से 30 अप्रैल के बीच होंगी। 

शैक्षणिक सत्र को नियमित रखने के लिए प्रमुख सचिव ने सभी विवि के रजिस्ट्रार को पत्र लिखकर नए एकेडमिक कैलेंडर के अनुसार ही पढ़ाई व परीक्षा कराने का निर्देश दिया है। प्रमुख सचिव ने मूल्यांकन व स्थगित परीक्षा को दोबारा कराने के लिए जिला प्रशासन से सहमति बनाकर तैयारी करने का निर्देश दिया है। छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार डॉ. अनिल कुमार यादव ने बताया कि शासन के निर्देशानुसार सत्र 2020-21 की तैयारी की जाएगी। 

No comments:

Post a comment