UGC ने कम की परीक्षा की टाइमिंग, 3 के बजाए 2 घंटे में छात्रों को हल करने होंगे प्रश्नपत्र - Dildarnagar News | Ghazipur News✔ ग़ाज़ीपुर न्यूज़ | लेटेस्ट न्यूज़ इन हिंदी ✔

Breaking News

Friday, 1 May 2020

UGC ने कम की परीक्षा की टाइमिंग, 3 के बजाए 2 घंटे में छात्रों को हल करने होंगे प्रश्नपत्र


कोरोना संक्रमण व लॉकडाउन को देखते हुए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ‘यूजीसी’ ने नए सत्र के आरंभ होने के साथ विश्वविद्यालयों को परीक्षा से जुड़ी गाइडलाइन भी जारी की है। इसमें सबसे महत्वपूर्ण परीक्षा का समय कम करने को कहा गया है। यूजीसी ने कहा कि तीन घंटे के बजाए छात्रों की परीक्षा दो घंटे की कराई जाए। इससे एक दिन में तीन पालियों में परीक्षा कराई जा सकती है। प्राविधिक विश्वविद्यालय ने गाइडलाइन की समीक्षा के लिए कमेटी गठित की है। 

एकेटीयू के अधिकारियों के मुताबिक यूजीसी ने परीक्षा का समय कम करने के निर्देश इसलिए दिए है कि छात्रों की परीक्षाएं जल्दी समाप्त हो जाए। उनका रिजल्ट भी समय से घोषित किया जा सकें। खासकर अंतिम वर्ष के छात्रों की परीक्षा जल्दी माप्त करने के निर्देश है। गाइडलाइन के अनुसार तीन घंटे का पेपर दो घंटा का करने की बात कहीं गई है। इससे एक दिन में तीन पालियों में परीक्षा हो जाएगी। साथ ही विश्वविद्यालयों को यह भी निर्देश दिए गए हैं कि वह परीक्षा का लम्बा कार्यक्रम न बनाए। बीस दिन परीक्षा कार्यक्रम बनाने के बजाए उसे दस दिन में कराने के निर्देश दिए हैं। प्रशासन के अनुसार इससे परीक्षा जल्दी समाप्त होंगी और रिजल्ट भी समय से घोषित हो जाएगा। 

सोशल डिस्टेंसिंग का करें पालन
एकेटीयू तीन मई के बाद अंतिम वर्ष के छात्रों की परीक्षाएं आयोजित कराने की तैयारी में है। यूजीसी गाइडलाइन के अनुसार परीक्षा के समय छात्रों के बीच सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ध्यान दिया जाए। मसलन एक परीक्षा कक्ष में 30 छात्रों के बजाए 15 छात्र ही बैठाए। परीक्षा केन्द्रों पर सेनीटाइजेशन का पूरा ध्यान हो। साथ ही छात्रों को मास्क पहन कर परीक्षा में शामिल किया जाए। एकेटीयू के परीक्षा नियंत्रक प्रो राजीव कुमार बताते हैं कि परीक्षा को लेकर यूजीसी ने गाइडलाइन जारी की है। इसे परीक्षा समिति के बीच रखा जाएगा। उसके बाद कोई निर्णय होगा।

No comments:

Post a comment