प्रवासी मजदूर ध्यान दें: अब पुरानी दिल्ली से चलेगी स्पेशल श्रमिक ट्रेन, आज बिहार के लिए खुलेंगी 3 ट्रेनें - Dildarnagar News and Ghazipur News✔ Buxar News | UP News ✔

Breaking

Post Top Ad

Responsive Ads Here

Post Top Ad

Wednesday, 13 May 2020

प्रवासी मजदूर ध्यान दें: अब पुरानी दिल्ली से चलेगी स्पेशल श्रमिक ट्रेन, आज बिहार के लिए खुलेंगी 3 ट्रेनें


कोरोना वायरस की वजह से लॉकडाउन में फंसे प्रवासी मजदूरों के लिए ध्यान देने वाली खबर है। अब पुरानी दिल्ली से श्रमिक स्पेशल ट्रेनें खुलेंगी। समाचार एजेंसी एएनआई को रेलवे अधिकारी ने बताया कि अब पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन से श्रमिक स्पेशल ट्रेनें खुलेंगी और आज बिहार के लिए तीन ट्रेनें खुल रही हैं, जो भागलपुर, दरभंगा और बरौनी जाएगी। बता दें कि लॉकडाउन की वजह से देश के अलग-अलग हिस्सों में प्रवासी मजदूर फंसे हैं और अब उन्हें राज्य और केंद्र सरकार के बीच सामंजस्य से श्रमिक स्पेशल ट्रेनों से घर पहुंचाया जा रहा है। 

दरअसल, भारतीय रेलवे के मुताबिक, एक मई से अभी तक 542 श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलाई गई हैं। इन ट्रेनों में अभी तक कुल 6.48 लाख मजदूरों को उनके घरों तक पहुंचाया गया,जिनमें बिहार, झारखंड, यूपी समेत कई राज्यों के प्रवासी मजदूर शामिल हैं। 

रोजाना 100 श्रमिक स्पेशल ट्रेन चलाने का सुझाव
कोरोना वायरस लॉकडाउन की वजह से दूसरे राज्यों में फंसे प्रवासी श्रमिकों की घर वासपी के लिए गृह मंत्रालय ने अगले कुछ हफ्तों तक हर दिन कम से कम 100 श्रमिक स्पेशल ट्रेन चलाने को कहा है। सोमवार को रेलवे और राज्यों के नोडल अधिकारियों के साथ समीक्षा के दौरान गृह मंत्रालय ने इसके लिए व्यवस्था करने को कहा ताकि लोगों को किसी तरह की दिक्कत ना हो। 

इन श्रमिक स्पेशल ट्रेनों द्वारा प्रवासियों को बरौनी, तिरुचिरापल्ली, टिटलागढ़,  खंडवा, जगन्नाथपुर, खुर्दा रोड, प्रयागराज, छपरा, बलिया, गया, पूर्णिया, वाराणसी, दरभंगा, गोरखपुर, लखनऊ, जौनपुर, हटिया, बस्ती, कटिहार, दानापुर, मुजफ्फरपुर, सहरसा इत्यादि शहरों तक पहुंचाया गया है। 

No comments:

Post a comment