बक्सर : कोरोना में मांग घटने से संकट में रेड लेडी के किसान - Dildarnagar News | Ghazipur News✔ ग़ाज़ीपुर न्यूज़ | लेटेस्ट न्यूज़ इन हिंदी ✔

Breaking News

Saturday, 9 May 2020

बक्सर : कोरोना में मांग घटने से संकट में रेड लेडी के किसान


बक्सर : नगर के दक्षिण टोला निवासी प्रगतिशील किसान प्रकाश राय पिछले चार वर्षों से हर साल 10 से 12 एकड़ खेत में पपीते की खेती करते हैं। पिछले दो सालों से रेड लेडी वरायटी के पपीते लगा रहे हैं और इससे अच्छा मुनाफा कमा रहे हैं, लेकिन इस बार कोरोना की नजर लग गई और उनके लिए पूंजी निकालना मुश्किल हो रहा है। यह अकेले एक किसान का दर्द नहीं है, बल्कि पपीते की खेती करने वाले अनेक किसानों का यही हाल है।

प्रकाश राय ने इस बार 12 एकड़ खेत में रेड लेडी वरायटी के पपीते की खेती की है। प्रति एकड़ पपीते की खेती में 80 हजार से एक लाख रुपये तक खर्च हुआ। जब फसल तैयार हुई तो कोरोना संक्रमण को लेकर लॉकडाउन घोषित हो गया। नतीजतन, अब न तो खरीदार, न ही भाव मिल रहे हैं। मजबूरन, पपीते को औने-पौने दाम में लोकल में ही बेचना पड़ रहा है। जबकि, उम्मीद थी कि पपीते की खेती मुनाफा देकर जाएगी, मगर लॉकडाउन के चलते लागत निकालना भी मुश्किल हो गया है। ताइवानी प्रजाति के इस पपीते से लागत काटकर प्रति एकड़ तीन से चार लाख रुपये बचत होने की उम्मीद थी, लेकिन कोरोना ने सब उम्मीदों पर पानी फेर दिया।

No comments:

Post a comment