Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

अगले चरण में दौड़ेंगी राजधानी व शताब्दी जैसी प्रीमियम ट्रेन, नहीं म‍िलेगा खाना व कंबल


लखनऊ: होली और दीपावली के समय कई यात्रियों की ट्रेनों के तत्काल कोटे की बुकिंग खुलने से चंद सेकंड पहले धड़कन इतनी तेज नहीं बढ़ी होगी, जितनी लॉकडाउन में पहली बार मंगलवार को शुरू होने वाली 15 स्पेशल ट्रेनों के लिए थी।

सोमवार शाम चार बजने से पहले कई यात्री आइआरसीटीसी की वेबसाइट और एप को बार-बार रिफ्रेश करते। उनकी बढ़ती धड़कन के बीच अचानक वेबसाइट और एप रुक जाता और फिर शाम छह बजे दोबारा बुकिंग होने की सूचना मिल जाती। शाम छह बजे तक दो घंटे का समय मानो दो दिन की तरह बीता। इस बीच रेल मंत्रालय का ट्वीट आ गया कि आइआरसीटीसी की वेबसाइट पर जरूरी डिटेल की फीडिंग हो रही है। इस कारण समय लगेगा।

यात्रियों के बीच यह कौैतूहल तब उफान पर था। जबकि मंगलवार से शुरू होने वाली 15 में से एक भी ट्रेन का ठहराव लखनऊ नहीं था। इनमें से चार ट्रेनें यूपी होकर जरूर गुजरेंगी, लेकिन उनके पड़ाव में लखनऊ नहीं होगा। ऐसा इसलिए क्योंकि प्रदेश की राजधानी होने के बावजूद रेलवे के राजधानी एक्सप्रेस वाले ए कैटेगरी के रूट में लखनऊ शामिल ही नहीं है।

ए कैटेगरी रूट वालों को म‍िला फायदा
रेलवे मंगलवार से जिन 15 रूटों पर राजधानी क्लास की स्पेशल ट्रेन की शुरुआत कर रहा है, उनमें कानपुर होकर हावड़ा, रांची, अगरतला, डिब्रूगढ़ और पटना जाने वाली ट्रेनों का रास्ता तय गया किया है। नई दिल्ली से लखनऊ होकर नियमित रूप से डिब्रूगढ़ के लिए राजधानी एक्सप्रेस का संचालन जरूर होता है लेकिन यह ट्रेन मुरादाबाद होकर लखनऊ आती है। यह बी कैटेगरी रूट है जबकि नई दिल्ली से कानपुर होकर जाने वाला रूट ए कैटेगरी का है। लखनऊ और आसपास के जिलों के यात्री इस उम्मीद से टिकट बुकिंग के लिए कोशिश करते रहे कि शायद कानपुर की 72 किलोमीटर की दूरी किसी तरह तय करने के बाद ही सही उनकी 963 किलोमीटर की हावड़ा और डिब्रूगढ़ की 1941 किलोमीटर लंबी यात्रा आसान हो सकेगी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ad Space

uiuxdeveloepr