लॉकडाउन-4 का आज अंतिम दिन, आगे भी रहें तैयार - Dildarnagar News and Ghazipur News✔ Buxar News | UP News ✔

Breaking News

Sunday, 31 May 2020

लॉकडाउन-4 का आज अंतिम दिन, आगे भी रहें तैयार


कोरोना जैसी वैश्विक महामारी से बचाव के लिए जारी किए गए देशव्यापी लॉकडाउन को रविवार को 68 दिन पूरे हो जाएंगे। दो महीने से ज्यादा वक्त के बाद लॉकडाउन-5 की भी तैयारी है। संभव है कि सख्त नियमों के साथ आम जनजीवन सामान्य हो जाए। जिला प्रशासन द्वारा इसकी तैयारी की जा रही है और जारी होने वाले गाइडलाइन का इंतजार किया जा रहा है।

लॉकडाउन बीते 24-25 मार्च की मध्य रात्रि से पहले 21 दिनों के लिए लागू किया गया। इस दौरान जनपद की जनता ने अभूतपूर्व संयम दिखाया और सड़कें, गलियां, गांव के सार्वजनिक स्थान सभी सूने-सूने नजर आए। खेत-खलिहान में भी कोई दिखाई नहीं देता था। दुकानें बंद होने से बाजार सूने हो गए। इस बीच कुछ लोगों ने डोर-टू-डोर सब्जियों की आपूर्ति शुरू की जिससे लोगों को राहत मिलने लगी और लोग कोरोना से बचने के इस उपाय का पालन करने लगे। फिर लॉकडाउन-दो भी आया और पहले की तरह ही सख्ती बरकरार रही। 

लॉकडाउन तीन शुरू हुआ तो कुछ आवश्वक सामानों की दुकानें खोलने की सशर्त अनुमति दी गई। आम लोगों को हालांकि मेडिकल सुविधाएं जारी रखी गईं ताकि कोई समस्या न हो। फिर कई रियायतों के साथ लॉकडाउन-4 आया और धीरे-धीरे आम जिदगी पटरी पर आनी शुरू हो गई। आवाजाही में छूट मिली, समय से बाजार व दुकानें खुलने लगे। हालांकि इस बीच शारीरिक दूरी का पालन करना, मास्क लगाकर बाहर निकलना और सैनिटाइजर का प्रयोग जीवन का आवश्यक हिस्सा बन गया। लोगों को राहत तो मिली लेकिन कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या ने चिता बढ़ा दी।

No comments:

Post a comment