कोविड-19 ने बदला जमे-जमाए कारोबार का स्वरूप - Dildarnagar News | Ghazipur News✔ ग़ाज़ीपुर न्यूज़ | लेटेस्ट न्यूज़ इन हिंदी ✔

Breaking News

Friday, 8 May 2020

कोविड-19 ने बदला जमे-जमाए कारोबार का स्वरूप


बक्सर: कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए लॉकडाउन के बाद कई छोटे-बड़े दुकानदारों के रोजगार बंद हो गए हैं। इससे उनके समक्ष आजीविका की समस्या उत्पन्न हो गई है। फलस्वरुप छोटे दुकानदारों में कई लोगों ने अपने रोजगार-धंधे बदल लिए हैं। अधिकांश दुकानदारों ने सब्जी बेचना शुरू कर दिया है। करीब पच्चीस-तीस वर्षों से चौगाईं बाजार में आभूषण बेचने वाले सुरेश वर्मा ने सब्जी बेचना शुरू कर दिया है। यहीं नहीं, महामारी से पैदा हुए रोजी-रोटी के संकट से निपटने के लिए दूसरे व्यवसाय से जुड़े गरीबों ने भी व्यवसाय बदल लिया है।

फुटपाथ पर चाउमीन, चाट, चाय, समोसा तथा अंडा बेचनेवाले लोग अब फल और सब्जी बेचने लगे हैं। इससे शहर से लगायत ग्रामीण इलाकों में फल-सब्जी बेचनेवालों की तादाद बढ़ गई है। इलाके में दर्जनों लोग सड़कों पर दुकान लगाकर अपना व परिवार का पेट पालते थे। जिसमें से बहुत से लोग खाने-पीने की दुकानें ठेले और फुटपाथ पर लगाते थे। हजारों लोग छोटी-मोटी दुकानें फुटपाथ पर लगाकर गुजारा करते थे। लेकिन, लॉकडाउन होने से ये सारे व्यवसाय ठप हो गए हैं। केवल सब्जी और फल की दुकानें ही लगाने की अनुमति दी गई है। ऐसे में अब इन दुकानदारों ने अपनी रोजी-रोटी चलाने के लिए अपना व्यवसाय बदल दिया है। अब मोहल्लों और बा•ार में फल-सब्जी वाले ठेले ज्यादा दिखाई देने लगे हैं।


No comments:

Post a comment