टिड्डियों के निशाने पर मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश में भी खतरा बरकरार; सीमावर्ती जिलों में अलर्ट - Dildarnagar News | Ghazipur News✔ ग़ाज़ीपुर न्यूज़ | लेटेस्ट न्यूज़ इन हिंदी ✔

Breaking News

Thursday, 28 May 2020

टिड्डियों के निशाने पर मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश में भी खतरा बरकरार; सीमावर्ती जिलों में अलर्ट


राजस्थान, हरियाणा और पंजाब की ओर से उड़ान भरे रहे टिड्डी दल का रुख मध्य प्रदेश की ओर अधिक है। हवा के बदली दिशा के बावजूद बुधवार को भी कई छोटे टिड्डी दल उत्तर प्रदेश के झांसी की ओर उड़ते देख गए। एक छोटा दल सोनभद्र तक पहुंच गया। यूपी राज्य कंट्रोल रूम से मिली जानकारी के अनुसार झांसी जिले की मोठ व गरौठा तहसील क्षेत्र में टिड्डियों ने हमला किया परंतु संख्या अधिक न होने के कारण फसलों को कम नुकसान हो पाया। नियंत्रण टीमों ने ग्रामीणों के सहयोग से टिड्डियों को भगा दिया।

उत्तर प्रदेश के कृषि निदेशक सौराज सिंह का कहना है कि टिड्डियों का मध्य प्रदेश की ओर अधिक जोर होने के बावजूद सीमावर्ती जिलों में पूरी सतर्कता बरती जा रही है। झांसी से भगाए गए टिड्डी दल के जालौन व हमीरपुर की ओर बढ़ने की आशंका है। इसलिए दोनों जिलों में हाई अलर्ट किया गया है। इसके अलावा मध्य प्रदेश के सिंगरौली जिले से सोनभद्र की ओर भी एक टिड्डी दल पहुंचा है जिसे देखते हुए चंदौली व मीरजापुर में भी सतर्क रहने को कहा गया है।

राजस्थान से लगातार जारी उड़ान : टिड्डी दलों की राजस्थान से उड़ान लगातार जारी है। बुधवार शाम चार बजे धौलपुर जिले की राजाखेड़ा तहसील से होते हुए एक टिड्डी दल मध्य प्रदेश में ग्वालियर की ओर बढ़ता दिखा। इस दल के पहले आगरा की तरफ आने की आशंका जताई जा रही थी, लेकिन हवा के बदले रुख के कारण उनकी दिशा मध्य प्रदेश की ओर बदल गई। इससे झांसी व जालौन जिलों में सतर्कता बढ़ा दी गई है। एक अन्य दल राजस्थान के दौसा से करौली की ओर बढ़ रहा है जिसके भरतपुर होते हुए आगरा की ओर घूम जाने की आशंका जताई जा रही है। सलिए आगरा के साथ मथुरा, फीरोजाबाद व इटावा की टीमों व ग्रामीणों को सावधान रहने की आवश्यकता है। वहीं सतना जिले में नजर आए टिड्डी दल से चित्रकूट में हाईअलर्ट किया गया है। बांदा, प्रयागराज, कौशांबी व फतेहपुर जिलों में भी सतर्कता बढ़ा दी गई है।

No comments:

Post a comment