Featured

Type Here to Get Search Results !

कोरोना संक्रमित मरीज की पहचान आसान करेगा डायग्नोस्टिक टूल

0

डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विवि (एकेटीयू)एवं किंग जार्ज चिकित्सा विवि (केजीएमयू) के संयुक्त अनुसंधान में तैयार किये गए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टूल का लोकार्पण मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा किया गया। टूल के इस्तेमाल से कोविड-19 रोगियों की पहचान की जा सकती है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आधारित टूल में कोविड-19 रोगियों की पहचान के लिए एक्स-रे इमेज का प्रयोग किया गया है।

इस अवसर पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि इस टूल को और अधिक प्रभावी बनाने के लिए चिकित्सा शिक्षा विभाग एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा मेडिकल इमेज प्रदान करने में सहयोग किया जाएगा।

प्रो एमएलबी भट्ट ने बताया कि एकेटीयू द्वारा इस टूल को विकसित करने के कार्य को मुहिम के रूप में किया गया है। मात्र एक्स-रे इमेज के विश्लेषण पर आधारित “आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टूल” 99.98 प्रतिशत शुद्धता के साथ कार्य करने में सक्षम पाया गया है। यह अनुसन्धान न केवल प्रदेश, बल्कि देश-विदेश में अग्रणी अनुसन्धान एक रूप में माना जा रहा है। कोरोना मरीजो की सटीक जांच के लिए इस टूल को एक्स-रे मशीन के साथ लगा कर उपयोग में लाया जा सकता है।

एकेटीयू के कुलपति प्रो विनय कुमार पाठक ने कहा कि टूल ग्रामीण क्षेत्रों, टियर-2, टियर-3 शहरों, रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट, बस स्टेशन एवं संवेदनशील कार्यालयों/स्थानों पर स्थापित किया जा सकता है। इसे लगाने के लिए बेहद कम जगह की जरूरत होगी। कोरोना से निपटने के लिए यह टूल, प्रदेश सरकार के लिए मील का पत्थर साबित होगा।

Post a comment

0 Comments

Top Post Ad

Below Post Ad