Type Here to Get Search Results !

फलों का राजा दशहरी के स्वागत को तैयार लखनऊ की मंडी, दो शिफ्टों में चलेगी

0

अब फलों के राजा दशहरी की बारी है। दुबग्गा मंडी इसका अहम पड़ाव होगा। लगातार दो माह तक मंडियों की रौनक बनाए रखने वाली दशहरी की आमद को लेकर दुबग्गा मंडी तैयार हो गई है। यहां से ही अलग-अलग जिलों और प्रांतों के लिए आम की खेप रवाना होगी। आम की बिक्री के लिए मंडी को दो चरणों में बांटा गया है, कच्चा और पका आम। आम की बिक्री के लिए तय हुआ वक्त मंडी में आम की बिक्री के लिए समय तय कर दिया गया है। कच्ची दशहरी रात आठ से सुबह चार बजे तक दुबग्गा मंडी से बिकेगी। सुबह दस बजे से दो बजे तक पकी दशहरी यानी पका हुए आम की थोक बिक्री की जाएगी। 

मंडी में रोज आता है 7,000 से 8,000 क्विवंटल आम मंडी सचिव संजय सिंह के मुताबिक दशहरी का सीजन तकरीबन दो माह का रहता है। इस दौरान करीब दो लाख क्विवंटल से अधिक आम की आवक होती है। मंडी में पूरी तरह से दशहरी छाई रहती है। कह सकते हैं कि जब तक दशहरी रहती है तब तक अन्य आम की मांग कम ही रहती है। थोक मंडी में 7000 से 8,000 क्विवंटल आम की रोज आवक रहती है। खपत भी करीब-करीब शत-प्रतिशत रहती है। दुबग्गा मंडी के अलावा आम मलिहाबाद फल पट्टी और अन्य क्षेत्राें से भी लोग सीधा पेटियों में उठाते हैं। 

निर्यातक आर्डर के साथ तैयार, पहली खेप भेजने को तैयार अब तक सउदी अरब के लिए साढे़ नौ सौ टन आम का आर्डर आ चुका है। इसके अलावा सैकड़ों टन के आर्डर अंतिम दौर में हैं। मस्कट, दुबई, ओमान आदि जगहों के आर्डर भी आ रहे हैं। मैंगो एक्सपाेर्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष एवं निर्यातक नदीम सिद्दीकी के मुताबिक तैयारियां अंतिम दौर में हैं। पहली विदेशी खेप जल्द रवाना होगी।

Post a comment

0 Comments

Top Post Ad

Below Post Ad