8 करोड़ प्रवासी मजदूरों के लिए बड़ी घोषणा, दो माह तक राशन कार्ड के बिना भी मिलेगा मुफ्त अनाज - Dildarnagar News | Ghazipur News✔ ग़ाज़ीपुर न्यूज़ | लेटेस्ट न्यूज़ इन हिंदी ✔

Breaking News

Friday, 15 May 2020

8 करोड़ प्रवासी मजदूरों के लिए बड़ी घोषणा, दो माह तक राशन कार्ड के बिना भी मिलेगा मुफ्त अनाज


वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने करीब 8 करोड़ प्रवासी मजदूरों को अगले दो माह तक निशुल्क अनाज देने की गुरुवार को घोषणा की। 20 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक प्रोत्साहन पैकेज से जुड़ी जानकारी देते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि ऐसे आठ करोड़ प्रवासी श्रमिकों को अगले दो माह तक मुफ्त में अनाज दिया जाएगा, जिनके पास किसी तरह का राशन कार्ड नहीं है। 

इस स्कीम के तहत राशन कार्ड नहीं होने पर भी श्रमिकों को प्रति व्यक्ति पांच किलोग्राम अनाज और प्रति परिवार एक किलोग्राम चना प्रति माह के हिसाब से दिया जाएगा। यह मदद अगले दो माह तक दी जाएगी। 

सीतारमण ने जानकारी दी कि (जन वितरण प्रणाली) PDS राशन कार्ड को पोर्टेबल बनाया जाएगा। इससे प्रवासी मजदूर अपने राशन कार्ड का इस्तेमाल दूसरे राज्यों में भी राशन लेने के लिए कर सकेंगे। इससे अगस्त तक 23 राज्यों में 67 करोड़ लाभार्थियों को फायदा पहुंचने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि मार्च, 2021 तक 'एक देश, एक राशन कार्ड' के दायरे में 100 फीसद PDS कार्ड होल्डर्स आ जाएंगे। 

No comments:

Post a comment