Type Here to Get Search Results !

क्वारंटाइन सेंटर में मां बनने पर जिला प्रशासन ने प्रसूता को दिया बधाई पत्र

0

गड़हनी के जनसहकारी कॉलेज बराप स्थित क्वारंटाइन सेंटर में शुक्रवार को प्रसूता द्वारा बच्चे को जन्म देने की खबर दैनिक जागरण में प्रकाशित होते ही जिलाधिकारी रोशन कुशवाहा के निर्देश पर डीपीओ आईसीडीएस रश्मि चौधरी केंद्र पहुंची। साथ ही सीडीपीओ मधुरिमा प्रसाद, संबंधित महिला पर्यवेक्षिका एवं आंगनवाड़ी सेविका को लेकर डीपीओ ने नवजात बालक व उसकी मां से मुलाकात की। डीपीओ ने सिकरिया निवासी नवजात शिशु की मां खुशबू कुमारी को जिला प्रशासन की तरफ से पहली बार मां बनने पर सर्वप्रथम बधाई पत्र दिया। 

इस कठिन समय में बच्चे के जन्म से महिला स्वयं को संकटग्रस्त नहीं समझे इसके लिए उनका मनोबल बढ़ाया गया। बच्चे को सिर्फ मां का दूध देने की सलाह के साथ मां को आईसीडीएस निदेशालय द्वारा प्रदत्त सुधा दूध पाउडर दिया गया। बताया जाता है कि महिला प्रथम बार मां बनी है इसलिए इन्हें प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना से भी जोड़ने की कार्रवाई की गई। निरीक्षण के क्रम में इसी क्वारंटाइन सेंटर पर एक और गर्भवती महिला निशा कुमारी मिली। इनसे भी सभी आवश्यक कागजात लेकर प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना से जोड़ने की प्रक्रिया की गई। 

बताया गया कि यदि कन्या का जन्म होता है तो उसे मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना से जोड़ा जाएगा। इसके अतिरिक्त अन्य कमरों में भी छोटे बच्चे देखे गए जिन्हें सीडीपीओ के माध्यम से दूध पाउडर दिलाया गया। विदित हो कि पूर्व में ही जिला स्थित सभी क्वारंटाइन में रह रहे बच्चों के पोषण को ध्यान में रखते हुए वितरण हेतु दुग्ध पाउडर की मांग डीपीओ द्वारा आईसीडीएस निदेशालय से की गई थी। इसका वितरण सभी सीडीपीओ के माध्यम से विभिन्न क्वारंटाइन सेंटर में किया जा रहा है। वही चिकित्सा पदाधिकारी डॉक्टर रीता शर्मा ने बच्चे को बीसीजी, पोलियो, हेपटाइटिस बी का टीका लगाया।

Post a comment

0 Comments

Top Post Ad

Below Post Ad