Featured

Type Here to Get Search Results !

बीएचयू में मंगलवार से शुरू होगी कैंसर सर्जरी, कोरोना की जांच के बाद होगा आपरेशन

0

बीएचयू के सर सुन्दरलाल अस्पताल में मंगलवार से कैंसर की सर्जरी शुरू हो जाएगी। इसके लिए अस्पताल प्रशासन ने पूरी तैयारी कर ली है। मरीजों को भर्ती करने के लिए प्री ऑपरेटिव व पोस्ट ऑपरेटिव वार्ड बनाए गए हैं। ऑपरेशन के पहले मरीजों की कोविड-19 की जांच होगी। रिपोर्ट आने तक उन्हें आइसोलेशन वार्ड में रखा जाएगा। 

रिपोर्ट निगेटिव आने पर ही सर्जरी की जाएगी। इसके बाद मरीज को पोस्ट ऑपरेटिव वार्ड में शिफ्ट किया जाएगा। ऑपरेशन के लिए लेजर ओटी को संक्रमण मुक्त कर तैयार कर लिया गया है। डॉक्टरों व पैरामेडिकल स्टाफ की दो टीमें बनाई गई हैं। एक टीम दो दिन ऑपरेशन के बाद होम क्वारंटीन होगी, जबकी दूसरी टीम दो टर्म पर ऑपरेशन करेगी।

चिकित्सा विज्ञान संस्थान के निदेशक प्रो. आरके जैन और सर सुन्दरलाल अस्पताल के एमएस प्रो. एसके माथुर ने गाइड लाइन तैयार कर ऑपरेशन की अनुमति दे दी है। कैंसर विभागाध्यक्ष डॉ. मनोज पांडेय के निर्देशन में आपरेशन थिएटर को स्टरलाइज किया जा चुका है। डॉ. पांडेय ने बताया कि स्टाफ को पर्सलन प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट यानी पीपीई किट पहनने और कोविड-19 के दौरान सर्जरी के समय विशेष ध्यान रखने योग्य बातों से अवगत कराया गया और कोविड-19 से बचाव के लिए जरूरी प्रशिक्षण दिया गया है। ऑपरेशन के दौरान इस्तेमाल किये गए उपकरणों का विशेष रख रखाव और बायोमेडिकल वेस्ट डिस्पोजल और कपड़ों के रखरखाव संबंधी एहतियात का सख्ती से पालन होगा।

Post a comment

0 Comments

Top Post Ad

Below Post Ad