क्वारेंटाइन सेंटर में इच्छुक मजदूरों को मिलेगा जाॅबकार्ड - Dildarnagar News and Ghazipur News✔ Buxar News | UP News ✔

Breaking News

Friday, 8 May 2020

क्वारेंटाइन सेंटर में इच्छुक मजदूरों को मिलेगा जाॅबकार्ड


मनरेगा के डीपीएम अविनाश कुमार बुधवार को अभियंताओं के साथ छातापुर पहुंचे। उन्होंने विभिन्न पंचायतों में जाकर योजनाओं के क्रियान्वयन का स्थलीय निरीक्षण किया। डीपीएम के साथ पीओ अमरेंद्र कुमार एवं एई कौशिक कुमार देव भी मौजूद थे।
निरीक्षण के क्रम में डीपीएम चरणे पंचायत में चौक के समीप सरकारी पोखर के जीर्णोद्धार कार्य का जायजा लिया। उन्होंने बताया कि प्रवासी मजदूरों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए पीओ को निर्देश दिया गया है। क्वारेंटाइन सेंटर पर जाकर इच्छुक मजदूरों का सर्वे करने के बाद जॉबकार्ड उपलब्ध कराया जाएगा। जिसके बाद स्वास्थ्य प्रमाणपत्र वाले मजदूरों को काम पर लगा दिया जाएगा।
जीविका दीदियों के नेतृत्व में काम कर रहे 175 मजदूर
कार्य करवा रहे मुखिया धर्मेंद्र कुमार राम एवं अभिकर्ता पीआरएस नित्यानंद कुमार से योजना से जुड़ी जानकारी ली और निर्देश दिए। पीआरएस ने बताया कि 5 जीविका दीदियों के नेतृत्व में 175 मजदूरों को कार्य पर लगाए गए हैं। डीपीएम ने कोरोना से बचाव को लेकर निर्देश का पालन करते हुए कार्य में लगे मजदूरों के चेहरे पर मास्क एवं सोशल डिस्टेंसिंग की जांच की। कोरोना से बचाव को लेकर स्थल पर उपलब्ध कराए जरूरी संसाधनों की भी पड़ताल की गई।
20 अप्रैल से शुरू किया गया मनरेगा का कार्य 15 जून तक जारी रहेगा
पीआरएस संतोष कुमार ने बताया कि तमुआ माईनर से जुड़ा यह केनाल चरणे सीमा तक चार हजार फीट लंबा है। केनाल निर्माण कार्य में संक्रमण से बचाव के निर्देशों का अनुपालन कराते हुए 108 मजदूरों को लगाया गया है। डीपीएम ने बताया कि मनरेगा योजना का क्रियान्वयन 20 अप्रैल से शुरू किया गया है। जो मानसून काल से पूर्व 15 जून तक चलेगा। जल जीवन हरियाली एवं जल संचय से जुड़े कार्यों को प्राथमिकता दी गई है। जिसके तहत खेत पोखरा व सार्वजनिक पोखर, वीसी निर्माण, सोख्ता निर्माण, पौधरोपण के अलावा बाढ़ पूर्व तैयारी के मद्देनजर सहायक नदियों के तटबंध निर्माण कार्य कराए जा रहे हैं। मौके पर जेई तरुण कुमार, रणवीर कुमार, पीटीए उमेश कुमार साहू व अमरेंद्र कुमार मौजूद थे|

No comments:

Post a comment