Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

बैंक के खाते का पैसा डाकघर से निकालें


250 से अधिक विभिन्न तरह के बैंक के खाताधारक पटना सहित प्रदेश के किसी डाकघर से पैसा निकाल सकते हैं। बिहार डाक सर्किल के अंदर आने वाले सभी डाकघरों में यह सुविधा दी गई है। डाकघर के आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम सेवा के लिए बैंक में जमा रकम को डाकघर से भी निकाल सकते हैं। अधिकतम दस हजार तक की राशि देने की अनुमति दी गई है। लोगों को सुविधा देने के लिए प्रदेश के हर जिला में एक सेंटर बनाया गया है। आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम के माध्यम से ही लोगों को घर तक पैसा पहुंचाया जाता है। बस अापका बैंक खाता को आधार से लिंक होना चाहिए।

ग्रामीण डाकघरों में मिल रही है बेहतर सुविधा
ग्रामीण डाकघरों में लोगों को आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम की सुविधा बेहतर मिल रही है। बिहार डाक सर्किल की ओर से ग्रामीण और शहरी दोनों छोटे-बड़े डाकघरों को निर्देश दिया गया है कि लॉक डाउन के दौरान पैसा निकालने में लोगों को दूर-दराज आने-जाने परेशानी न हो इसके लिए सभी डाकघरों में सुविधा दी गई है। सिर्फ आधार नंबर और मोबाइल नंबर के माध्यम से पैसा निकाल सकते है। वहीं इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक और डाकघर में जिन लोगों को खाता है वह चाहे तो पैसा भी जमा सकते है।

अपने खाते का मिनी स्टेटमेंट ले सकते हैं
  • कैश निकासी की सुविधा
  • खाताधारक डाक घर से अपने खाता पर के पैसा की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं
  • अपने खाता पर से दूसरे के खाता पर पैसा भेजा सकते हैं
  • अपने खाते का मिनी स्टेटमेंट ले सकते हैं
  • किसी भी डाकघर से पैसा निकाल सकते हैं

फिंगरप्रिंट या आईरिश स्कैन की मदद से वेरिफिकेशन
आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम जो नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया द्वारा विकसित एक सिस्टम है जो लोगों को आधार नंबर और उनके फिंगरप्रिंट या आईरिश स्कैन की मदद से वेरिफिकेशन करके माइक्रो एटीएम द्वारा वित्तीय ट्रांजेक्शन करने की अनुमति की सहायता से आधार नंबर के जरिए एक बैंक अकाउंट से दूसरे बैंक में पैसे भेज सकते है।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ad Space

uiuxdeveloepr