यूपी सरकार का बड़ा फैसला, अब इन गांवों को मिलेगी 24 घंटे बिजली - Dildarnagar News | Ghazipur News✔ ग़ाज़ीपुर न्यूज़ | लेटेस्ट न्यूज़ इन हिंदी ✔

Breaking News

Tuesday, 19 May 2020

यूपी सरकार का बड़ा फैसला, अब इन गांवों को मिलेगी 24 घंटे बिजली


15 फीसदी से कम लाइन लॉस वाले गांवों को भी 24 घंटे बिजली दी जाएगी। इन गांवों के जर्जर तार प्राथमिकता के आधार पर बदले जाएंगे। प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने इसके लिए विभागीय अधिकरियों को निर्देशित किया। 

ऊर्जा मंत्री ने कहा है कि प्रदेश सरकार शहरों में 24 घंटे बिजली दे रही है। अब ऐसे गांवों को भी 24 घंटे निर्बाध बिजली मिलेगी जहां लाइन हानियां 15 फीसदी से कम होंगी। राज्य सरकार गांवों में स्वरोजगार को बढ़ावा देने तथा ओडीओपी के जरिए गांवों के अर्थव्यवस्था को सुदृढ करने में जुटी है। गांवों में कुटीर उद्योगों की स्थापना से रोजगार के साधन बढ़ेंगे, बिजली की निर्बाध उपलब्धता इसके लिए सबसे महत्वपूर्ण है। 

उन्होंने कहा कि सरकार ग्राम पंचायतों, प्रबुद्ध लोगों एवं युवाओं को इस अभियान का हिस्सा बनने के लिए आमंत्रित करती है। ग्राम पंचायतें इस प्रतिस्पर्धा में शामिल होकर अपने गांव को 24 घंटे की आपूर्ति व्यवस्था का हिस्सा बना सकती हैं। ऊर्जा विभाग अब उपकेन्द्रवार अपने उपक्रमों की समीक्षा करेगा। 

No comments:

Post a comment