Type Here to Get Search Results !

संडे हो या मंडे, पोषण से भरपूर हैं अंडे, जानें ये हैं इसके फायदे

0

एक वक्त था जब अंडे की उपयोगिता दर्शाने वाला विज्ञापन दूरदर्शन पर रोजाना कई बार अपनी उपस्थिति दर्ज कराता था। संडे हो या मंडे रोज खाओ अंडे की टैग लाइन के साथ आने वाले विज्ञापन की प्रासंगिकता आज भी बनी हुई है। वो भी ऐसे वक्त में जब हमें अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने की जरूरत है। अंडा प्रोटीन, विटामिन और खनिज तत्वों से भरपूर होता है। यह पोषण के लिए बहुत अच्छा होता है। हालांकि कोरोना काल में अंडे के ठेलों से अंडे गायब हैं, लेकिन दुकानों पर अंडों की बिक्री खूब हो रही है।

आवश्यक तत्वों से भरपूर हैं अंडे : अंडा सस्ता और उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन का अच्छा स्नोत है। एक अंडे का आधे से अधिक प्रोटीन इसके सफेद भाग में पाया जाता है, जिसमें विटामिन बी-2 होता है। साथ ही इसमें जर्दी की तुलना में वसा भी शामिल होती है। अंडा सेलेनियम, विटामिन-डी, बी- 6, विटामिन-12 के साथ खनिज तत्वों जैसे जिंक, आयरन और कॉपर का समृद्ध स्नोत है।

इसकी जर्दी में सफेदी की तुलना में अधिक कैलोरी और वसा होती है। साथ ही ये वसा में घुलनशील विटामिन ए, डी, ई और के के अतिरिक्त लेसिथिन का भी अच्छा स्नोत है। वहीं अंडे के कुछ ब्रांड में ओमेगा -3 फैटी एसिड होता है, जो इस बात पर निर्भर करता है कि मुर्गियों को क्या खिलाया गया है। इसे प्रोटीन का पूर्ण स्नोत माना जाता है क्योंकि इसमें सभी नौ आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं, जिन्हें हम अपने शरीर में संश्लेषित नहीं कर सकते हैं और इन्हें आहार से प्राप्त करना चाहिए।

Post a comment

0 Comments

Top Post Ad

Below Post Ad