यूपी के 80 फीसदी उज्ज्वला लाभार्थियों ने लिया फ्री सिलेंडर का लाभ - Dildarnagar News and Ghazipur News✔ Buxar News | UP News ✔

Breaking News

Sunday, 31 May 2020

यूपी के 80 फीसदी उज्ज्वला लाभार्थियों ने लिया फ्री सिलेंडर का लाभ


कोरोना संक्रमण के कठिन समय में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के फ्री-गैस सिलेंडर ने गरीब परिवारों को बड़ी राहत दी है। बीते दो माह में करीब 80 फीसदी उज्ज्वला लाभार्थी महिलाओं ने फ्री-गैस सिलेंडर का लाभ लिया है। इनमें से किसी ने अप्रैल और मई दोनों माह फ्री सिलेंडर लिया। तो किसी ने एक फ्री सिलेंडर लिया है। 

1.14 करोड़ महिलाओं ने लिया फ्री सिलेंडर 
प्रदेश में करीब 1.43 करोड़ उज्ज्वला लाभार्थी में से 1.14 करोड़ से अधिक महिलाएं अब तक फ्री सिलेंडर का लाभ पाया है। इनमें से अप्रैल माह में 93 लाख और मई में 73.40 लाख लाभार्थी फ्री सिलेंडर ले चुके हैं। इन आंकड़ों ने उज्ज्वला योजना पर उठे सवालों पर थोड़ा विराम लगाया है। 

 41.37 लाख ने लिए दो - फ्री सिलेंडर 
लॉकडॉउन के दौरान प्रदेश के 41.37 लाख उज्ज्वला लाभार्थी परिवारों को खाना बनाने के ईंधन के लिए इधर-उधर भागना नहीं पड़ा। इन परिवारों ने अप्रैल और मई दोनों माह फ्री सिलेंडर का लाभ लिया है। महाप्रबंधक एलपीजी अरुण प्रसाद बताते हैं कि जून माह में लाभार्थीयों को तीसरा फ्री सिलेंडर मिलेगा।  

अप्रैल के पैसे से 21 लाख ने  मई में सिलेंडर लिया
तीन माह तक फ्री सिलेंडर दिए जाने की योजना के तहत पहले माह अप्रैल में 93 लाख  लाभार्थियों ने सिलेंडर लिया। अप्रैल का पैसा खातों में पड़ा रहा। मई में करीब 21 लाख लाभार्थियों ने उसी पैसे का इस्तेमाल कर सिलेंडर भराया। 

No comments:

Post a comment