UP Board Result 2020: इस तारीख से शुरू हो सकता है यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं की कॉपियों का मूल्यांकन - Dildarnagar News | Ghazipur News✔ ग़ाज़ीपुर न्यूज़ | लेटेस्ट न्यूज़ इन हिंदी ✔

Breaking News

Wednesday, 29 April 2020

UP Board Result 2020: इस तारीख से शुरू हो सकता है यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं की कॉपियों का मूल्यांकन


यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन लॉकडाउन खत्म होने के बाद 4 मई से शुरू हो सकता है। यह  जानकारी मंगलावर को यूपी के उपमुख्यमंत्री डा. शर्मा ने  दी। वे ऑनलाइन लर्निंग व टीचिंग को लेकर केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डा. रमेश पोखरियाल निशंक के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग की बैठक में शामिल थे।

उन्होंने बताया कि यूपी के उपमुख्यमंत्री डा. शर्मा ने जानकारी दी कि अगर स्थितियां सामान्य रहीं तो 3 मई को लॉकडाउन खुलने के बाद 4 मई से यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन शुरू करवाया जा सकता है।  इस समय सबसे महत्वपूर्ण काम प्रदेश के 275 केंद्रों पर 3.10 करोड़ से अधिक कॉपियों का मूल्यांकन है।  इसके चलते दोगुना समय लगने का अनुमान है। ऐसे में परिणाम जून के दूसरे सप्ताह से पहले आना मुश्किल है। 

कोरोना के कारण जो हालात पैदा हुए हैं उसमें से 25 से 20 दिन में कॉपियां जांचने का अनुमान है। जिन स्कूलों को मूल्यांकन केंद्र बनाया गया है वहां बैठने की सीमित जगह है। पहले एक बैंच पर चार-चार टीचर बैठकर कॉपियां जांच लेते थे, लेकिन केंद्र सरकार ती गाइडलाइंस के अनुसार अब दो लोगों के बीच कम से कम दो मीटर की दूरी रखनी होगी। 

आपको बता दें कि यूपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए 30 अप्रैल से दूरदर्शन पर कक्षाओं का संचालन किया जाएगा। जिला विद्यालय निरीक्षक डॉ. मुकेश कुमार सिंह ने बताया कि दूरदर्शन के स्वयंप्रभा चैनल पर सुबह 10 से 12 बजे तक कक्षाओं का प्रसारण होगा।

No comments:

Post a comment