जाने क्या है ग्रीन, ऑरेंज और रेड जोन, जहां यूपी में कहीं जा रही छूट देने की बात - Dildarnagar News | Ghazipur News✔ ग़ाज़ीपुर न्यूज़ | लेटेस्ट न्यूज़ इन हिंदी ✔

Breaking News

Wednesday, 29 April 2020

जाने क्या है ग्रीन, ऑरेंज और रेड जोन, जहां यूपी में कहीं जा रही छूट देने की बात


यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में ग्रीन और ऑरेंज जोन में काम शुरू करने की योजना बनाने को कहा। अब लोगों को लगने लगा है कि इन जोन के जिले में लॉकडाउन खुलने के पहले या बाद में राहत मिल जाएगी। लेकिन सवाल यह है कि ग्रीन और ऑरेंज जोन होते क्या है, इनमें कौन से जिले आते हैं। आइए हम आप को बताते है इस जोन में कौन-कौन से जिले आ रहे हैं -

ग्रीन जोन :-
यूपी के ग्रीन जोन में उन जिलों को शामिल किया गया है जहां अभी तक कोई कोरोना का मरीज नहीं मिला है। इस जोन में वे भी जिले शामिल किए जा सकते हैं जहां पहले कोरोना का मरीज मिल चुके हैं लेकिन पिछले 28 दिन में कोई नया केस नहीं आया हो। इसे जिले को ग्रीन जोन में माना जाएगा। इस जोन में रेड ऑरेँज जोन वाले भी जिले शामिल हो सकते हैं। बस वहां पिछले 28 दिन में नया कोरोना संक्रमित मरीज नहीं मिलना चाहिए। अब तक यूपी के इन जिलों में अंबेडकरनगर, अमेठी, बलिया, देवरिया, चित्रकूट, फर्रुखाबाद, कानपुर देहात, सिद्धार्थनगर, कुशीनगर, ललितपुर, महोबा, हमीरपुर फतेहपुर, चंदौली और सोनभद्र शामिल है।

ऑरेंज जोन :-
ऑरेंज में यूपी के उन जिलों को शामिल किया गया है जहां 14 दिन से कोई नया कोरोना का केस नहीं मिला है। इस जोन में भी उन जिलों को शामिल किया जा सकता है जहां पहले कोराना के संक्रमित ज्यादा मरीज थे लेकिन पिछले 14 दिन में अगर कोई नया संक्रमित मरीज नहीं मिला जो उसे ऑरेंज जोन का जिला माना जाएगा। अभी तक यूपी के ऑरेंज जोन में बागपत, बरेली, गाजीपुर, आजमगढ़, हरदोई, प्रतापगढ़, शाहजहांपुर, बांदा, महाराजगंज, हाथरस, मिर्जापुर, औरैया, बाराबंकी, कौशांबी, प्रयागराज, मथुरा, बदायूं, मुजफ्फरनगर, भदोही, संत रविदासनगर, जौनपुर, कासगंज, इटावा, संभल, उन्नाव, कन्नौज,  मैनपुरी, गोंडा, मऊ, लखीमपुर, पीलीभीत, एटा, सुलतानपुर, श्रावस्ती, बलरामपुर, बहराइच, बलरामपुर, अयोध्या, जालौन, गोरखपुर व झांसी शामिल है।

रेड जोन :
यूपी के रेड जोन में उन जिलों को शामिल किया गया है जहां 20 से ज्यादा मरीज है। इन जिलों के मरीज अगर ठीक होते जाते हैं और वहां कोई नया मरीज नहीं मिलता तो उसके ग्रीन या ऑरेंज जोन में भी शामिल किया जा सकता है। यूपी में अभी  आगरा, लखनऊ, गाजियाबाद, नोएडा, कानपुर, मुरादाबाद, वाराणसी, शामली,  मेरठ, बुलंदशहर, बस्ती, हापुड़, फिरोजाबाद, सहारनपुर, रायबरेली, बिजनौर, सीतापुर, रामपुर, अमरोहा, संतकबीरनगर, अलीगढ़ रेड जोन में हैं।

Source link

No comments:

Post a comment