त्रिवेणी एक्‍सप्रेस की उन्‍नत किस्‍म की बाेेेेगी का निर्माण अब गोरखपुर में होगा - Dildarnagar News | Ghazipur News✔ ग़ाज़ीपुर न्यूज़ | लेटेस्ट न्यूज़ इन हिंदी ✔

Breaking News

Wednesday, 29 April 2020

त्रिवेणी एक्‍सप्रेस की उन्‍नत किस्‍म की बाेेेेगी का निर्माण अब गोरखपुर में होगा


गोरखपुर: यांत्रिक कारखाना गोरखपुर में शक्तिनगर से बरेली के बीच चलने वाली त्रिवेणी एक्सप्रेस के लिए हाईब्रिड (उन्नत किस्म की बोगी) कोच तैयार होंगे। रेलवे बोर्ड के दिशा-निर्देश पर कारखाना प्रबंधन ने तैयारी शुरू कर दी है।

पुराने हाईब्रिड कोच फिर से नए कलेवर में होंगे तैयार
दरअसल, जिन ट्रेनों को अभी तक अति आधुनिक लिंक हाफमैन बुश (एलएचबी) कोचों की रेक नहीं मिल पाई है, उन्हें भविष्य में हाइब्रिड कोच से चलाने की योजना है। इसके लिए पुराने हाईब्रिड कोच फिर से नए कलेवर में तैयार होंगे। परंपरागत की जगह हाइब्रिड कोच आरामदायक और सुविधा जनक होते हैं। हालांकि, हाइब्रिड कोच भी पुराने मॉडल की श्रेणी में आ चुके हैं और परंपरागत के साथ हाइब्रिड कोचों का नया निर्माण भी बंद हो चुका है। लेकिन सुविधाजनक होने के चलते पुराने हाईब्रिड को उपयोग में लाया जाएगा। वर्तमान में यात्रियों को अतिरिक्त सुविधा उपलब्ध कराने व दुर्घटनाओं पर पूरी तरह अंकुश लगाने के लिए सिर्फ एलएचबी कोचों का ही निर्माण हो रहा है।

अब लग रहीं 60 किलो की रेल लाइनें और स्लीपर
दुर्घटनाओं पर पूरी तरह अंकुश लगाने के लिए पूर्वोत्तर रेलवे ने एक वर्ष में 120 किमी रेल लाइन को पूरी तरह बदल दिया है। रेल लाइनों के साथ स्लीपर भी बदले जा रहे हैं। यही नहीं 216 किमी रेल पथ की डीप स्क्रीनिंग भी पूरी कर ली गई है। यानी, रेल लाइनों पर मौजूद कंकरीट की छनाई भी युद्धस्तर पर जारी है।

No comments:

Post a comment