गाजीपुर की लौकी, खीरा व हरी मिर्च की मांग सात समुंदर पार भी - Dildarnagar News and Ghazipur News✔ Buxar News | UP News ✔

Breaking News

Monday, 27 April 2020

गाजीपुर की लौकी, खीरा व हरी मिर्च की मांग सात समुंदर पार भी


गाजीपुर। जनपद के करईली मिट्टी में उगाई गई हरी सब्जियों में लौकी, हरी मिर्च और खीरा की खेप सात समुंदर पार पहुंचते ही किसान काफी उत्साहित हैं। इनमें खेती के प्रति ललक बढ़ी है। अपनी सब्जियों की मांग विदेश में होने की बात जानने के बाद इनके चेहरे खुशी से खिल उठे हैं। दूसरे चरण के लॉकडाउन में जिला प्रशासन के सहयोग से कुछ किसानों की हरी मिर्च, लौकी और खीरा लंदन भेजा गया है। इससे करईल क्षेत्र के किसान खुद को काफी गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं।

एपीडा वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के सहायक महाप्रबंधक सीबी सिंह ने ई-मेल द्वारा 21 अप्रैल को वाराणसी के मंडलायुक्त दीपक अग्रवाल से गाजीपुर की सब्जियों को लंदन भेजने का अनुरोध किया था। जिस पर मंडलायुक्त ने इन सब्जियों को भेजने के लिए वातानुकूलित गाड़ी का पास बनाकर गाजीपुर के किसानों से 1500 किलो हरी मिर्च, 500 किलो खीरा और 500 किलो लौकी को दिल्ली एयरपोर्ट तक ले जाने की जिम्मेदारी शिवांस कृषक प्रोड्यूसर कंपनी (एफपीओ) के सीईओ श्रीराम कुमार राय को दी थी। इस प्रकार किसानों को अच्छा मुनाफा दे यह सब्जियां विदेश भेज दी गई। वहां इसकी अधिक मांग है। देखा जाए तो क्षेत्र के करईल इलाके में दर्जनों गांवों के किसान सब्जियों की खेती कर अपनी आए को बढ़ाने के लिए दिन रात मेहनत कर रहे हैं। 

No comments:

Post a comment