ब्लड बैंक पर छाया कोरोना का साया, नहीं मिल रहे डोनर - Dildarnagar News | Ghazipur News✔ ग़ाज़ीपुर न्यूज़ | लेटेस्ट न्यूज़ इन हिंदी ✔

Breaking News

Thursday, 30 April 2020

ब्लड बैंक पर छाया कोरोना का साया, नहीं मिल रहे डोनर


बक्सर: कोरोना संक्रमण के इस दौर में इसके खौफ से दूसरी बीमारियों से जूझ रहे मरीजों के लिए परेशानियां बढ़ गई हैं। कोरोना से खौफ के कारण रक्तदाताओं की संख्या में भी भारी कमी आई है। इसकी वजह से ब्लड बैंक अस्पतालों की रूटीन जरूरतों को पूरा करने में असहज महसूस कर रहा है। हालांकि, इसके लिए ब्लड बैंक ने ब्लड एक्सचेंज का रास्ता अख्तियार किया है लेकिन, रूटीन जरूरतों को पूरा करने के लिए यह व्यवस्था भी नाकाफी सिद्ध हो रही है।

अमूमन प्रतिमाह करीब 200 यूनिट रक्त संग्रह करने वाला ब्लड बैंक कोरोना संक्रमण के दौर में 100 से सवा सौ यूनिट रक्त का ही संग्रह कर पा रहा है। पिछले महीने भी यहां करीब इतना ही रक्त संग्रह हुआ है। अभी ब्लड बैंक में कुल 13 यूनिट रक्त जमा है। उसमें एक यूनिट रक्त जिसका ग्रुप बी-निगेटिव है वह एक्सपायर होने के कगार पर पहुंच गया है। रक्त अधिकोष के प्रभारी पदाधिकारी डॉ.अनिल कुमार सिंह ने बताया कि कोरोना संक्रमण के बीच रक्तदाताओं की संख्या कम हो गई है। लिहाजा, अधिक मात्रा में रक्त का संग्रह नहीं हो पा रहा है। उन्होंने बताया कि 1 मई से पहले अगर बी-निगेटिव ग्रुप का रक्त निकल गया तो ठीक है अन्यथा वह एक्सपायर कर जाएगा। उन्होंने बताया कि निगेटिव ग्रुप बहुत कम मिलता है।

No comments:

Post a comment