IIT कानपुर का खुलासा, भारत जल्द ही कोरोना संकट से उबरेगा - Dildarnagar News and Ghazipur News✔ Buxar News | UP News ✔

Breaking News

Sunday, 26 April 2020

IIT कानपुर का खुलासा, भारत जल्द ही कोरोना संकट से उबरेगा


कानपुर: कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या और हुई मौतों के आधार पर आईआईटी कानपुर इस निष्कर्ष पर पहुंचा है कि दुनिया के कई देशों को राहत मिली है और भारत भी शीघ्र ही इस संकट से उबर जाएगा। देश में कोरोना पॉजिटिव दोगुना होने की दर अपेक्षाकृत कम है।

आईआईटी में फिजिक्स विभाग के प्रोफेसर महेंद्र वर्मा ने अपने सहयोगियों सौम्यदीप चैटर्जी, असद अली, शाश्वत भट्टाचार्या और शादाब आलम की मदद से दुनिया भर के देशों के कोरोना पॉजिटिव मामलों और हुई मौतों के आधार पर गणितीय अध्ययन किया। उन्होंने आकलन के लिए वर्ल्ड मीटर वेबसाइट का सहारा लिया। इससे कई तरह के निष्कर्ष सामने आए हैं।

पावर लॉ से निकाले निष्कर्ष
आकलन में सामने आया है कि शुरुआत में संक्रमित लोगों की संख्या तेजी से बढ़ी। इसके बाद वृद्धि में एक ट्रेंड डेवलप हो गया जिसे पॉवर लॉ के नाम से जानते हैं। अमेरिका और फ्रांस में वृद्धि टी-टू स्तर की रही, जबकि दक्षिण कोरिया और स्पेन में यह टी-थ्री स्तर की रही। इन स्टेज में जाने के बाद इनकी ग्रोथ लीनियर यानी रेखीय हो गई और इसके बाद यह फ्लैट यानी बराबर हो गई। इससे निष्कर्ष यह निकलता है कि शुरुआत में जितनी गति थी, उसके बाद बढ़ी लेकिन फिर रेखीय स्थिति में चली गई और अन्त में सुधार की स्थिति दिखाई दी।

No comments:

Post a comment