जिले में पहला कोरोना पॉजिटिव मरीज मिलने से मचा हड़कंप, डीएम ने बुलाई उच्चस्तरीय बैठक - Dildarnagar News | Ghazipur News✔ ग़ाज़ीपुर न्यूज़ | लेटेस्ट न्यूज़ इन हिंदी ✔

Breaking News

Wednesday, 29 April 2020

जिले में पहला कोरोना पॉजिटिव मरीज मिलने से मचा हड़कंप, डीएम ने बुलाई उच्चस्तरीय बैठक


जिले में कोरोना का पहला पॉजीटिव मरीज शहर के लोदीपुर गांव में मिला है। 26 वर्षीय युवक मुंबई में रहता था, जो 25 अप्रैल को स्कूटी से शेखपुरा पहुंचा था। इधर, युवक के कोरोना पॉजिटिव की पुष्टि होते ही जिला प्रशासन ने अलर्ट जारी किया है। बताया जाता है कि युवक मुंबई में रह कर मजदूरी करता है। पीड़ित युवक जिले के लोदीपुर का मूल निवासी बताया जा रहा है। मुंबई से युवक के आने की सूचना मिलने के बाद प्रशासन द्वारा उसे आइसोलेशन में रखा गया था। 26 अप्रैल को युवक का सैंपल जांच के लिए भेजा गया।
मंगलवार को रिपोर्ट आने के बाद डीपीएम श्याम कुमार निर्मल ने इसकी आधिकारिक पुष्टि की है। डीपीएम ने बताया कि लोदीपुर का युवक मुंबई से स्कूटी से गांव आया था। उसके बाद मेडिकल टीम के द्वारा शहर में स्थित होटल अशोका में क्वारान्टीन किया गया था। कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट आने के बाद प्रशासन के हरकत में आ गया है। वहीं, प्रशासन लोगों से सहयोग करने की अपील की है।

इसके साथ युवक का प्रशासन द्वारा उसके ट्रेवल हिस्ट्री को ट्रैक किया जा रहा है कि पीड़ित युवक व उनके परिजन किस-किस से मिले हैं। इसके साथ ही यह भी पता लगाया जा रहा है कि युवक या उनके परिजन किनसे मिला है। उन सभी लोगो कोक्वारान्टीन करने का निर्देश दिया गया हैं। कोरोना पॉजिटिव मरीज मिलने का बाद डीएम ने किया आनन-फानन में उच्च स्तरीय बैठक किया गया। जिसमें जिलेवासियों के लिए कई आवश्यक निर्देश जारी किये है।
गांव को किया गया सील
पहला कोरोना पॉजिटिव मरीज मिलने के बाद पुलिस प्रशासन ने उक्त एरिया को पूरी तरह सील कर दिया गया है। एसपी दयाशंकर ने बताया कि पूरी एरिया में पर्याप्त मात्रा में पुलिस पदाधिकारियों की तैनाती की गई है। उन्होंने बताया कि कोरोना पॉजिटिव मरीज के घर में रह रहे उसके पिता एवं युवक को क्वारान्टीन कर लाने वाले मेडिकल टीम को भी कोक्वारान्टीन करने का निर्देश दिया है। गनीमत यह रही कि युवक का पूरा परिवार लॉक डाउन होने के कारण सभी लोग कोलकाता में फंसे हुए थे। जिसके कारण इसके घर में सिर्फ उनके पिता ही रह रहे थे। जिसके कारण युवक का संपर्कपरिवार के किसी ने सदस्य से नहीं हो पाया हैं। जो बहुत ही राहत भरी खबर है। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि उस व्यक्ति का संपर्क गांव में अन्य लोगों नहीं होने की आशंका जताई जा रही है। वहीं, एसपी ने लोदीपुर के लोगों को घर से बाहर नहीं निकलने की अपील की है।
शेखपुरा में कार्यरत नालंदा के कई कर्मी जगह-जगह से रोज आ रहे हैं
डीएम के आदेश की धज्जियां उड़ाते हुए डॉक्टर तथा स्वास्थ्य कर्मियों का दूसरे जिले से प्रत्येक दिन शेखपुरा जिले में ड्यूटी करने के लिए बेरोकटोक आ जा रहे हैं। शेखपुरा सदर अस्पताल तथा बरबीघा के अस्पताल में कार्यरत कर्मी नालंदा जिले के विभिन्न जगहों से प्रत्येक दिन आ-जा रहे हैं। जबकि नालंदा को हॉट स्पॉट घोषित किया जा चुका है। उसके बावजूद मंगलवार को भी बरबीघा में नालंदा तथा शेखपुरा की सीमा पर मिशन ओपी ड्रॉप गेट का निरीक्षण किया गया।


बिना मास्क पहने निकले तो खैर नहीं, पुलिस करेगी सख्त कार्रवाई
कोरोना वायरस के वर्तमान संक्रमण के नए पॉजिटिव केस सामने आ रहे हैं। कई लोग इस संक्रमण काल में भी बिना मास्क लगाए घरों से बाहर निकलते हैं। इस स्थिति में न केवल हुए स्वयं संक्रमित होंगे, बल्कि अपने परिवार और अपने आसपास के लोगों को भी संक्रमण फैला सकते हैं। इसके तहत एपिडेमिक डिजीज एक्ट 1897 के तहत बिहार एपिडेमिक डिजीज को कोविड-19 रेगुलेशन में परदद शक्ति के तहत जिला अधिकारी ने आदेश दिया है कि कोरोना वायरस के वर्तमान संक्रमण के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए घर से बाहर निकलते समय मास्क का उपयोग अनिवार्य है। अन्यथा आदेश की अवहेलना के आलोक में संबंधित व्यक्ति दंड के भागी होंगे। जिले में सभी आमजनों, फल, सब्जी बेचने वाले, सफाई कर्मी, किराना दुकानदार, सुधा डेयरी, दवा दुकानदार एवं वहां के कर्मी तथा साथ साथ ही उन दुकानों में आवश्यक सामग्री के क्रय करने के लिए जाने वाले सभी व्यक्तियों को मास्क लगाना अनिवार्य है।

No comments:

Post a comment